पटवारी और किसान शासन को लगा रहे चुना, क्रेशर खदान में कागजों में उगाया धान….

Must Read

पटवारी और किसान शासन को लगा रहे चुना, क्रेशर खदान में कागजों में उगाया धान….

रायपुर – छत्तीसगढ़ के नवगठित जिला सक्ती में धान खरीदी फर्जीवाड़ा का बड़ा मामला सामने आया है। किसान और पटवारी मिलकर हर साल शासन को चूना लगा रहे है। किसान द्वारा चूना पत्थर खदान संचालित हो रहे भूमि पर कागजों में ही धान की फसल उगा डाली और पटवारी के साठ – गाठ से फर्जी गिरदावरी भी हो गई और समर्थन मूल्य पर धान की बिक्री भी हो गई। अब इस मामले की लिखित शिकायत सक्ती कलेक्टर सहित पुलिस अधीक्षक और समिति प्रबंधक से करते हुए कार्यवाई की मांग की है।

क्या है पूरा मामला….

शिकायतकर्ता ने कलेक्टर को शिकायत करते हुए निवेदन किया है कि सक्ती तहसील, जिला सहकारी केंद्रीय मर्यादित बैंक मर्यादित शाखा – सक्ती, जिला – सक्ती अंतर्गत प्राथमिक कृषि साख सेवा सहकारी समिति मर्यादित पंजीयन क्रमांक 1065 में ग्राम जगदल्ली निवासी देव सिंह गबेल पिता रूप राम के द्वारा समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने भूमि पंजीयन कराया था जिसमें उनके द्वारा ग्राम जगदल्ली पटवारी हल्का नंबर 00012, खसरा नंबर 12 कुल रकबा 0.749 हेक्टेयर (1.872 एकड़) एवं खसरा नंबर 13/1कुल रकबा .186 हेक्टेयर (.46 एकड़) का भी पंजीयन कराया गया है।

शिकायतकर्ता ने पत्र के माध्यम से अवगत कराया है कि देव सिंह द्वारा समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने हेतु कराया गया खसरा नंबर 12 एवं 13/1 की भूमि उनके परिवार के नाम पर संयुक्त खाते में दर्ज है। लेकिन उक्त खसरा नंबर की भूमि को चूना पत्थर खदान संचालित करने के लिए कई वर्ष पूर्व जितेंद्र कुमार गबेल को दिया गया है जिसका संचालन राम कुमार गबेल द्वारा कई वर्षों से निरंतर किया जा रहा है और वर्तमान समय में भी उक्त खदान से खनिज का खनन जारी है जिसकी पुष्टि खनिज विभाग के अलावा राजस्व विभाग से भी की जा सकती है। ऐसे में उक्त खसरा नंबर की भूमि पर कृषि कार्य किया जाना संभव ही नहीं है।

इसके अलावा अचरज वाली बात यह भी है कि जिस खसरा नंबर की भूमि में चूना पत्थर खदान संचालित है ऐसे भूमि की गिरदावरी हल्का पटवारी द्वारा किस आधार पर किया गया, यह भी अपने आप में एक सवाल है। यही नहीं इस पूरे मामले में हल्का पटवारी की संलिप्तता भी होने की संभावना नजर आ रही है। देव सिंह द्वारा किया गया कृत्य समझकर और जानकर शासन को आर्थिक क्षति पहुंचाने की मंशा से किया गया गंभीर अपराध है जो की आईपीसी की धारा 420, 120 बी का अपराध है।

उन्होंने कलेक्टर से निवेदन किया है कि उसके द्वारा दिए गए शिकायतापत्र को संज्ञान में लेते हुए देव सिंह पिता रूपराम के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करे और इस पूरे षड्यंत्र में शामिल अन्य दोषियों के खिलाफ भी कार्रवाई करते हुए देव सिंह द्वारा शासन को अब तक कुल रूप से पहुंचाई गई क्षति राशि की भी वसूल किए जाने की कार्रवाई करने मांग किया है। शिकायतकर्ता ने यह भी कहा है कि अगर इस मामले में जिला प्रशासन कार्रवाई नहीं करती है तो कार्यवाई को लेकर जल्द ही कोर्ट की शरण भी ले सकता है।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This