छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा रिजल्ट की मेरिट लिस्ट फिर होगी जारी

Must Read

Chhattisgarh Board 10th-12th exam result merit list will be released again

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से दो से तीन दिन में 10वीं और 12वीं की फाइनल मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी। इसके लिए मंडल ने तैयारी शुरू कर दी है।

दरअसल, मई में जारी हुए बोर्ड के परिणाम के दौरान अस्थाई मेरिट लिस्ट जारी की गई थी। अब पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के बाद छात्रों के नंबर बढ़े हैं। कई छात्र फेल व पूरक से पास हुए हैं। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव पुष्पा साहू ने बताया कि फाइनल टाप-10 मेरिट सूची में 10वीं में चार और 12वीं में दो से अधिक छात्रों को जगह मिली है।

जो विद्यार्थी अस्थाई मेरिट लिस्ट में टॉप 10 में थे उनका नाम नई सूची में भी रहेगा। पहले जारी किए गए मेरिट लिस्ट में 10वीं के 59 और 12वीं के 20 टापर्स हैं। पिछले दिनों पुनर्मूल्यांकन व पुनर्गणना के नतीजे जारी किए गए थे, जिसमें कई छात्रों के अंक बढ़े हैं।

10वीं में रिजल्ट से नाखुश 5,122 विद्यार्थियों ने पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन किया था, जिसमें 2,379 विद्यार्थियों के नंबर बढ़े। इसी तरह पुनर्गणना के लिए 709 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था, जिसमें से 125 विद्यार्थियों के अंक बढ़े। 12वीं में भी पुनर्मूल्यांकन और पुनर्गणना के बाद कई छात्रों के अंक बढ़े हैं। इसे लेकर मूल्यांकन पर भी सवाल उठे।

हेलीकॉप्टर की सैर पर संशय
जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ सालों से 10वीं और 12वीं के टापर्स को हेलीकॉप्टर की सैर भी कराई जाती रही है, लेकिन इस साल इसे लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। हालांकि 10वीं और 12वीं में टीप-10 में शामिल प्रत्येक छात्र को डेढ़ लाख की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This