सोने के 109 नकली सिक्के देखकर 12.85 लाख की ठगी, गड्डी में असली के नीचे मिले ‘चिल्ड्रेन बैंक’ के नोट

Must Read

Cheating of 12.85 lakhs after seeing 109 fake gold coins, ‘Children Bank’ notes found under the original in the bundle

गोरखपुर: आप व्यापारी हैं और सोने की खरीद-फरोख्त करते हैं, तो अनजान लोगों से सोना खरीदने के पहले सावधान हो जाएं. क्योंकि आप महाठगों के मायाजाल में फंस सकते हैं. यूपी के गोरखपुर की पुलिस ने 4 महाठगों को अरेस्ट किया है. इन महाठगों के कारनामे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. इन ठगों ने एक स्वर्ण व्यवसाय को झांसी में लेकर 109 सोने के नकली सिक्के देकर 12 लाख 50 हजार रुपए का चूना लगा दिया.

पुलिस ने जब इन चारों आरोपियों को गिरफ्तार किया तो इनके पास से स्वर्ण व्यवसाई को ठगी का शिकार बनाकर ठगे गए 12.85 लाख रुपए बरामद हो गए. पुलिस ने इन आरोपियों के पास से भारी मात्रा में नकली नोटों की गड्डियां भी बरामद की है. इन नोटों की गड्डियों में ऊपर और नीचे की तरफ असली नोट और उसके बीच में चिल्ड्रन बैंक यानी चूरन वाले नोटों को रखा गया है.

गोरखपुर के एसएसपी डॉ. गौरव ग्रोवर ने पुलिस लाइन सभागार में रविवार को घटना का खुलासा किया. सभागार में खड़े उन चारों आरोपियों के चेहरे को देखकर आप इनके महाठग होने का अंदाजा भी नहीं लगा पाएंगे. क्योंकि इन शातिर ठगों ने गोरखपुर के खजनी थाना क्षेत्र के एक स्वर्ण व्यवसाई को 109 नकली सोने के सिक्के देकर 12.85 लाख रुपए की ठगी का शिकार बना लिया.

ठगों ने पहले स्वर्ण व्यवसाई को सोने का एक असली सिक्का देखकर चेक कराया. जब व्यापारी पूरी तरह सन्तुष्ट हो गया, तो उसे झांसे में ले लिया. उसे महज 12.85 लाख रुपए में काफी सस्ते दर पर 109 सिक्के देने के विश्वास में ले लिया. स्वर्ण व्यवसाई झांसे में आकर परिचितों और रिश्तेदारों की मदद से 12.85 लाख रुपए जुटाकर उसके बदले में 109 सोने के सिक्के ले लिया. लेकिन जब उसने सिक्के की जांच की तो उसे ठगी का शिकार होने का अहसास हुआ. उसने खजनी थाने में आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई.

पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 406, 419, 420, 120 बी और बाद में बढ़ोत्तरी धारा 411, 489 ‘ख’, 489 ‘ग’ के तहत एफआईआर दर्ज कर लिया. खजनी पुलिस, एसओजी और स्वाट टीम ने सभी 4 आरोपियों को अरेस्ट कर लिया. उनकी पहचान गोरखपुर के बांसगांव थाना क्षेत्र के टिकरी बुजुर्ग गांव के रहने वाले दीपक कुमार, बांसगांव थाना क्षेत्र के पीड़िया के रहने वाले रतनलाल, बांसगांव थाना क्षेत्र के कटवर गांव के रहने वाले संदीप यादव और खजनी थाना क्षेत्र के कठईचाबिन्दन गांव के रहने वाले राजेंद्र यादव के रूप में हुई है. पुलिस में के पास से स्वर्ण व्यवसाई के ठगे गए 10.85 लाख रुपए, 2 बंडल 500 और 200 रुपए के नोट जिसमें बाहरी छोर पर असली और अंदर चिल्ड्रेन बैंक के चूरन वाले नोट, दो पीली धातु के सिक्के, 500 रुपए का एक और 100 रुपए के दो नकली नोट, 5 मोबाइल, घटना में इस्तेमाल की गई 3 बाइक भी बरामद की हैं.

एसएसपी ने बताया कि चिल्ड्रन बैंक के नकली नोट के ऊपर असली नोट लगे गड्डियां बरामद होने से इस बात की पुख्ता प्रमाण मिले हैं कि यह आगे किसी बड़ी ठगी की घटना को अंजाम देने के लिए प्लान बना रहे थे. इसके साथ ही इन लोगों की योजना बाजार में नकली नोटों को चलाने की भी प्रतीत होती है. पुलिस ने इन्हें न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया.

एसपी ने बताया कि आगे उनके खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई भी की जाएगी. उन्होंने लोगों से अपील की की इस तरह के ठगी के शिकार बनाने वाले लोगों के झांसे में आने से बचे और जरा भी शक होने पर तुरंत पुलिस को इसकी सूचना दें. जिसे ऐसे आरोपियों को गिरफ्तार कर लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाया जा सके. आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली पुलिस टीम को एसपी की ओर से 20 हजार रुपए का नकद पुरस्कार देने की घोषणा भी की गई है.

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This