Chandra Grahan 2023: इस तारीख को लगने जा रहा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जाने क्या होगा समय

Must Read

Chandra Grahan 2023: साल 2023 में कुल 4 ग्रहण लगने जा रहे हैं. इनमे से दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण हैं. पहला सूर्य ग्रहण लग चुका है. ये सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगा था, जो कि भारत में दृश्य नहीं था.

Chandra Grahan 2023: अब पहले सूर्य ग्रहण के बाद जल्द ही साल का पहला चंद्र ग्रहण भी लगने जा रहा है. ये चंद्र ग्रहण 05 मई, शुक्रवार को वैशाख पूर्णिमा यानी बुद्ध पूर्णिमा वाले दिन लगेगा. वैशाख पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा भी कहते हैं. यह चंद्र ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगेगा. यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा.

Read more : शादी की खुशिया मातम में तब्दील, शादी का कार्ड बांटने घर से निकले दूल्हे की सड़क हादसे में मौत

  • यह चंद्र ग्रहण रात 08 बजकर 44 मिनट से लेकर मध्य रात्रि करीब 01 बजकर 02 मिनट तक रहेगा.
  • 5 मई को लगने वाला यह ग्रहण एक उपछाया चंद्रग्रहण होगा. यह चंद्रग्रहण लगभग 4 घंटे 15 मिनट की अवधि का होगा. इससे पहले साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगा था.
  • साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. यह चंद्र ग्रहण एशिया, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण पूर्वी यूरोप के कुछ भागों में दिखाई देगा.
  • चंद्र ग्रहण का सूतक काल 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. हालांकि यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा इसलिए यहां इसका सूतक काल भी नहीं माना जाएगा.
  • सूतक काल ना लगने की वजह से यहां पूजा-पाठ या किसी भी धार्मिक कार्यों पर रोक नहीं लगेगी. चंद्र ग्रहण के दौरान भी सारे शुभ कार्य किए जा सकेंगे. इस दिन मंदिरों के कपाट भी खुले रहेंगे.

Read More : ‘आधा इश्क’ फेम आमना शरीफ की 40 की उम्र में नहीं थम रही हॉटनेस, शॉर्ट ड्रेस में दिखाया ग्लैम लुक, देखे फोटो

Latest News

*ब्रेकिंग न्यूज: कोरबा में इनकम टैक्स के नाम पर लूट, 2.35 लाख की चोरी*

कोरबा. 20 सितंबर 2024 को फ्लोरा मैक्स प्राईवेट कंपनी के ऑफिस में छह अज्ञात व्यक्तियों ने इनकम टैक्स और...

More Articles Like This