CBSE कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए रिजल्ट 2023 इस वीकेंड जारी होने की संभावना, यहां देखें

Must Read

CBSE Class 10 and Class 12 Result 2023 likely to be released this weekend

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 2023 के बोर्ड परीक्षा परिणामों की घोषणा इस हफ्ते की तारीख़ में है और छात्र आधिकारिक वेबसाइटों पर सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम results.cbse.nic.in और cbse.gov.in पर देख सकते हैं।

उम्मीद की जा रही है कि CBSE दोनों कक्षाओं के लिए परिणाम एक ही दिन घोषित करेगा। छात्रों के बीच अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा को रोकने की कोशिश में, सीबीएसई इस साल टॉपर्स के नाम घोषित करने से बच सकता है। कक्षा 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को केवल मेरिट सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

भारत और विदेश में सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले उम्मीदवार विभिन्न मंचों पर अपने परिणाम देख सकते हैं, जिसमें वेबसाइटों, मोबाइल एप्लिकेशन और एसएमएस शामिल हैं। उपरोक्त वेबसाइटों के अलावा, cbseresults.nic.in एक अन्य आधिकारिक वेबसाइट है जहां उम्मीदवार अपने परिणाम देख सकते हैं।

कैसे और कहां रिजल्ट चेक करें:

छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.results.cbse.nic.in और www.cbse.gov.in के माध्यम से अपने स्कोर्स तक पहुंच सकेंगे।

कैसे देखें

चरण 1: सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड परिणाम 2023 जारी होने पर, आधिकारिक वेबसाइट www.results.cbse.nic.in और www.cbse.gov.in पर लॉग इन करें।

चरण 2: ‘परिणाम’ खंड में ‘माध्यमिक विद्यालय परीक्षा कक्षा X परिणाम 2023 घोषित’ या ‘उच्चतर माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र परीक्षा कक्षा XII परिणाम 2023 घोषित’ लिंक पर क्लिक करें।

चरण 3: अब एक नया पेज खुलेगा। यहां, अपनी कक्षा 10 वीं या 12 वीं रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्म तिथि और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें।

चरण 4: ‘सबमिट’ पर क्लिक करें और आपका सीबीएसई 10 वीं या कक्षा 12 वीं परिणाम 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगा।

Latest News

BJP सांसद सुभाष बराला की कार दुर्घटनाग्रस्त, गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती, चुनाव प्रचार से लौटते वक्त पेड़ से टकराई कार

भाजपा  के राज्यसभा सांसद सुभाष बराला सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सुभाष बराला हरियाणा ...

More Articles Like This