BYJU’S की बढ़ी मुसीबतें, ईडी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, करोड़ों की गड़बड़ी आई सामने

Must Read

BYJU’S की बढ़ी मुसीबतें, ईडी ने जारी किया कारण बताओ नोटिस, करोड़ों की गड़बड़ी आई सामने

नई दिल्ली- देश की सबसे हाई-प्रोफाइल स्टार्टअप्स कंपनियों में से एक बायजू की मुसीबत बढ़ गई है। ईडी ने बायजू के खिलाफ फेमा की जांच में 9 हजार करोड़ की गड़बड़ी पाई है। ईडी ने कंपनी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। हालांकि, कंपनी ने किसी तरह के नोटिस से इनकार किया है। दरअसल, इस साल की शुरुआत में ईडी ने बायजू से जुड़े परिसरों पर तलाशी ली थी। तलाशी और जब्ती की कार्रवाई के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल डेटा जब्त किया गया।

बता दें कि कंपनी बायजू के नाम से लोकप्रिय ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल चलाती है। ईडी की छापेमारी यह भी पता चला है कि कंपनी को 2011 से 2023 की अवधि के दौरान 28000 करोड़ रुपये (लगभग) का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त हुआ है।

ईडी के मुताबिक, कंपनी ने इसी अवधि के दौरान विदेशी प्रत्यक्ष निवेश के नाम पर विदेश में 9754 करोड़ रुपये (लगभग) भी भेजे हैं। कंपनी ने विज्ञापन और मार्केटिंग खर्चों के नाम पर लगभग 944 करोड़ रुपये जमा किए हैं, जिसमें विदेश भेजा गया पैसा भी शामिल है। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2020-21 से अपने वित्तीय स्टेटमेंट तैयार नहीं किए हैं और खातों का ऑडिट नहीं कराया है, जो जरूरी था। इसलिए, कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों की वास्तविकता की बैंकों से जांच की की जा रही है।

ईडी ने कहा कि कई निजी व्यक्तियों से मिली शिकायतों के आधार पर इसके खिलाफ जांच शुरू की गई थी। ईडी द्वारा की गई जांच के दौरान संस्थापक और सीईओ रवीन्द्रन बायजू को कई समन जारी किए गए। हालांकि, वह हमेशा टालमटोल करते रहे और कभी भी जांच के दौरान उपस्थित नहीं हुए।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This