सहायक प्रोफेसर के पदों पर निकली बम्पर भर्ती

Must Read

सहायक प्रोफेसर के पदों पर निकली बम्पर भर्ती

लोक सेवा आयोग ने राज्य की शिक्षा सेवा ब्रांच के ग्रुप ए में विभिन्न विषयों में सहायक प्रोफेसरों (चरण 1) की भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.opsc.gov.in पर जाकर इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल, 2024 है।

यह भर्ती अभियान ओडिशा शिक्षा सेवा (कॉलेज शाखा) के समूह – ए में विभिन्न विषयों में 385 सहायक प्रोफेसर पदों (स्टेज- I) को भरने के लिए चलाया जा रहा है। जिसमें से 15 रिक्तियां पीडब्ल्यूडी और 04 रिक्तियां स्पोर्ट्स पर्सन के लिए रिजर्व हैं।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु फॉर्म सबमिट करने की अंतिम तिथि, यानी 16 अप्रैल, 2024 तक न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 45 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवार का जन्म 14.04.1979 से पहले और 16.04.2003 के बाद नहीं होना चाहिए।

इस भर्ती की खास बात यह है कि इसके लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। आयोग ने आवेदको को आवेदन शु्ल्क के भुगतान से छूट दी है। लिहाजा अगर आप योग्य हैं और आवेदन करना चाहते हैं तो बिना समय गंवाए फॉर्म भर दें।

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी भारतीय विश्वविद्यालय से संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में कम से कम 55% या उसके समकक्ष ग्रेड के साथ मास्टर डिग्री या किसी विदेशी विश्वविद्यालय से समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा, सहायक प्रोफेसर (चरण 1) की नियुक्ति के लिए उम्मीदवार को राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) उत्तीर्ण होना चाहिए या उसके पास संबंधित/प्रासंगिक/संबद्ध विषय में पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आवेदन करने से पहले, परीक्षा पाठ्यक्रम, परीक्षा कार्यक्रम, पात्रता आवश्यकताओं, आरक्षण/छूट और अन्य जानकारी के बारे में अधिक जानकारी आयोग की वेबसाइट पर पोस्ट की गई आधिकारिक अधिसूचना में जरूर चेक करें।

आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in पर जाएं।
मुखपृष्ठ पर, ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें।
इसके बाद असिस्टेंट प्रोफेसर 2024 एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
आवेदन प्रपत्र भरें।
सभी आवश्यक विवरण अपलोड करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This