मेधावी छात्रों का हुआ सम्मान.. एकता पत्रकार संघ ने किया आयोजन.. शिक्षा के क्षेत्र में समर्पित शिक्षक भी हुए सम्मानित

Must Read

Brilliant students were honored.. Ekta Journalist Association organized the event..

सक्ती। “आप जो सोचेंगे वैसे आप बनेंगे”, यदि आप कलेक्टर बनना चाहते हैं तो आप कलेक्टर बन सकते हैं , यदि आप एसपी बनना चाहते हैं तो आप एसपी बन सकते हैं। यदि आप नेता बनना चाहते हैं तो आप नेता बन सकते हैं। आप जैसा सोचेंगे वैसा आगे बनेंगे इसलिए आपकी सोच हमेशा अच्छी होनी चाहिए और मेहनत से हर उसे सफलता को हासिल किया जा सकता है। किसी भी अपने सपने को पूरा करने के लिए हमें जुनून होना चाहिए उसके बाद सफलता को कोई नहीं रोक सकता। उक्ताशय की बाते जांजगीर चांपा लोकसभा की नवनिर्वाचित सांसद श्रीमती कमलेश जांगड़े ने एकता पत्रकार संघ एवं श्रेष्ठ भारत संस्थान के द्वारा आयोजित मेधावी छात्र सम्मान समारोह के दौरान मुख्य अतिथि के आसंदी से कही।

मेधावी छात्र 10वीं 12वीं में 90% से ऊपर प्राप्त करने वाली नगर के विभिन्न विद्यालयों के बच्चों तथा जिले के ऐसे शिक्षक जिनका शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान है तथा संचालकों का सम्मान किया गया। कार्यक्रम में कुल 55 मेधावी छात्र 19 शिक्षक तथा 20 डायरेक्टर्स को सम्मानित किया गया। बच्चों ने भी कार्यक्रम में मौजूद आईएएस कलेक्टर अमृत विकास तोपनो एवं पुलिस अधीक्षक आईपीएस अंकिता शर्मा से अपने मन के सवालों को पूछा। दोनों ने बच्चों द्वारा किए गए सवालों के एकदम सरलता से उत्तर दिए। अपने संबोधन में विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित कलेक्टर ने कहा कि कभी भी पढ़ाई में कितने घंटे हुए यह मायने नहीं रखते यह बच्चे की स्मरण शक्ति पर निर्भर करता है। उसकी क्षमता पर निर्भर करता है कि उसका कैचिंग पॉवर कैसा है और वह किस तरीके से पढ़ता है। सभी मेहनत कर हर मुकाम को हासिल कर सकते हैं।

एसपी अंकिता शर्मा ने कहा – जीवन में यदि कुछ बनना है तो अच्छा इंसान बने, फिर सबकुछ हासिल हो जायेगा

इसी प्रकार आईपीएस पुलिस अधीक्षक अंकिता शर्मा ने बच्चों को बेहद ही सरलता से संबोधित करते हुए कहा कि वह हर उसे मुकाम तक पहुंच सकते हैं जिसे वे सोच सकते हैं बशर्ते सही दिशा में मेहनत करने की आवश्यकता है। कभी भी कोई भी बच्चा अपनी सफलता को हावी न होने दे और वह आगे और बढ़ाने के लिए मेहनत करें। पुलिस अधीक्षक अंकिता शर्मा ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि हमें यदि जीवन में कुछ बनना है तो हमें एक अच्छा इंसान बनना होगा क्योंकि यदि हम अच्छे रहेंगे तो निश्चित तौर पर एक दिन अच्छे पद पर या एक अच्छी स्थान पर जरूर बैठेंगे।

एसपी अंकिता शर्मा ने कहा जीवन में शिक्षकों की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है बच्चों को दें सकारात्मक माहौल –

इसलिए जीवन में एक अच्छा इंसान बना बेहद जरूरी है। मौजूद शिक्षकों से निवेदन करते हुए पुलिस अधीक्षक अंकिता शर्मा ने कहा कि शिक्षकों की भूमिका किसी भी विद्यार्थी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण होती है एक मां के बाद शिक्षक ही ऐसा इंसान होता है जो बच्चों के जीवन को संवारने का काम करते है इसलिए कभी भी हमें बच्चों को डांटना या उन्हें निराश नहीं करना चाहिए। कभी भी उन्हें हम यह नहीं कह सकते कि “तुम यह नहीं कर सकते” इस प्रकार डांटना किसी शिक्षक के लिए सामान्य बात हो सकती है लेकिन एक बच्चा उसे आजीवन याद रखता है और उसे दिल में लगा लेने से उसकी सफलता में ब्रेक लगने की संभावना रहती है इसलिए हमें हमेशा बच्चों को उत्साहित करना चाहिए और आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

जिले के सफल बच्चों को देखकर होगा गर्व –

आईपीएस अंकिता शर्मा ने कहा की सक्ती नवोदित जिला है। निश्चित तौर पर आज हम यहां पर हैं, कल कहीं और होंगे और जब कभी यहां का बच्चा किसी सफलता के मुकाम को हासिल करेगा और हमें यह पता चलेगा की सक्ती जिले का बच्चा आगे बढ़ा है तो हमें निश्चित तौर पर काफी खुशी होगी। कार्यक्रम को पूर्व विधायक डॉक्टर खिलावन साहू ने भी संबोधित किया और कहा कि एकता पत्रकार संघ द्वारा लगातार किए जा रहे इस प्रकार के कार्यक्रमों से नगर में एक सकारात्मक संदेश जाता है और बच्चों को भी प्रेरणा मिलती है और उनकी मेहनत को आगे बढ़ाने के लिए इस प्रकार के आयोजन कारगर साबित हो सकते हैं।

अध्यक्ष सुमित ने कहा – पत्रकारों के हित के साथ, समाज सेवा और प्रेरणात्मक कार्यक्रम करने के लिए हैं करते रहेंगे कार्य

कार्यक्रम की शुरुआत में स्वागत उद्बोधन एकता पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुमित शर्मा ने दिया उन्होंने कहा कि एकता पत्रकार संघ केवल पत्रकार ही थी नहीं बल्कि समाज सेवा की दिशा में भी कार्य करने के लिए हमेशा तत्पर रहता है। विगत वर्ष हुए कार्यक्रम की रूपरेखा मौजूद अतिथियों एवं अभिभावकों सहित शिक्षकों के सामने रखी। सुमित शर्मा ने कहा कि आगे भी इस प्रकार के कार्यों को करने के लिए हम प्रतिबद्ध रहेंगे।

शिक्षा के क्षेत्र में सक्ती जिला बढ़ेगा आगे, नहीं छोड़ेंगे कोई कसर – डीईओ एनके चंद्रा

जिला शिक्षा अधिकारी एन के चंद्रा ने कहा कि जिले के होनहारों ने इस बार काफी मेहनत की और उन्होंने सफलता अर्जित की है, पूरे शिक्षा विभाग की ओर से उन्हें बहुत-बहुत बधाई एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं। आगे और अच्छा रिजल्ट आएगा इसकी कामना करते हुए उन्होंने कहा कि 12वीं में भी आगामी वर्ष में हमारे यहां से बेहतर प्रदर्शन होगा इसका प्रयास किया जाएगा। कार्यक्रम को सेवानिवृत्ति जिला शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज ने भी संबोधित करते हुए बच्चों को प्रेरणात्मक उद्बोधन दिया। इस अवसर पर एकता पत्रकार संघ के संरक्षक मधुसूदन शर्मा, श्रेष्ठ भारत संस्थान के संरक्षक मदन मोहन शर्मा, श्रेष्ठ भारत संस्थान के अध्यक्ष भरत राठौर, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के शाखा प्रबंधक शैलेंद्र तिवारी भी मंचस्थ रहे।

पंडित आत्माराम शर्मा की स्मृति में सुपुत्र मदन मोहन शर्मा के सौजन्व से प्रदत्त हुआ सम्मान –

नगर के प्रतिष्ठित फर्म स्व. पंडित आत्माराम शर्मा के सुपुत्र पंडित मदन मोहन शर्मा के सौजन्य से मेधावी छात्रों शिक्षकों के सम्मान के लिए उनकी स्मृति में सम्मान प्रदत्त किया गया है। एकता पत्रकार संघ के सह आयोजक के रूप में श्रेष्ठ भारत संस्थान ने साथ दिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में एकता पत्रकार संघ के उपाध्यक्ष सुरेश कृपलानी, पुरुषोत्तम अग्रवाल, कार्यक्रम संयोजक मनीष कथुरिया, नितिन सोनी, सचिव नारायण राठौर, सह सचिव परसन राठौर, कोषाध्यक्ष दिनेश साहू, संरक्षक उत्तम अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, पंकज अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, राकेश महंत, रविशंकर राठौर, मनी टंडन, अरुण निराला, अमन तंबोली, सकील अहमद, सोमनाथ सोनी, घसिया राम यादव, हुपेंद्र साहू, चंद्र शेखर निराला, राजकुमार साहू का योगदान रहा।

श्रेष्ठ भारत संस्थान के इन सदस्यों ने भी दिया योगदान

श्रेष्ठ भारत संस्थान के बृजेश शर्मा, बजरंग लाल अग्रवाल, दिनेश सिंह, लक्ष्मी सोनी, टीपी उपाध्याय, श्याम कुमार राठौर, सुमित शर्मा, रामनारायण धीवर, कमल महंत, देवेंद्र वर्मा, भुवन, चंद्रमणि, अथर्व, आर्या, गणेश, शिव का सराहनीय होगदान रहा।

Latest News

छत्तीसगढ़ में 13 डिप्टी कलेक्टरों को मिली नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश, देखें लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को राज्य प्रशासनिक सेवा के 13 डिप्टी कलेक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी किया...

More Articles Like This