शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीवारों के लिए बड़ा अपडेट

Must Read

शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे उम्मीवारों के लिए बड़ा अपडेट

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज-3 की तैयारी कर रहे उम्मीवारों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। बिहार लोक सेवा आयोग 9 जुलाई यानी परीक्षा से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन किया था, वे BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा 3 का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के से पहले कैंडिडेट्स को अपनी पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी। इसके लिए सबसे पहले पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा फिरअपना पासपोर्ट साइज (25KB) फोटो अपलोड करना होगा। इसके बाद ही आप एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे और परीक्षा केंद्र का सेंटर कोड देख सकेंगे। बता दें कि सेंटर कोड के साथ जिला का नाम भी होगा। परीक्षा केंद्र की डिटेल सेंटर कोड के साथ 16 जुलाई से मिलेगी।

बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता पुनर्परीक्षा 19 जुलाई, 20 जुलाई, 21 जुलाई और 22 जुलाई 2024 को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा 19 जुलाई से 21 जुलाई तक दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक होगी। वहीं, 22 जुलाई को परीक्षा का आयोजन सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक किया जाएगा।

उम्मीदवार ध्यान दें कि बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा में कुल 150 अंक के 150 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे और 30 मिनट का समय दिया जाएगा। परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को कम से कम 40% अंक हासिल करना होगा। वहीं, बीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 36.5%, ईबीसी को 34% और एससी/एसटी को 32% न्यूनतम अर्हता अंक प्राप्त करना जरूरी होगा।

बता  दें कि 15 मार्च को दो शिफ्ट में 415 परीक्षा केंद्रों पर टीआरई-3 परीक्षा आयोजित की थी, जिसमें लगभग 3.75 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे। बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई ने अपनी रिपोर्ट में पाया था कि परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र एक गिरोह तक पहुंच गए थे, जिसके बाद परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया। इसके बाद 16 मार्च को IPC की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई और एक विशेष टीम का गठन कर 266 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

Latest News

Anil Ambani: रिलायंस इंफ्रा में 3 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी निवेश

. एक शेयर के एक हिस्से के लिए. यह किया जाएगा. इसमें से 1,104 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस...

More Articles Like This