आंध्र प्रदेश ट्रेन हादसा में बड़ा खुलासा, दुर्घटना की ये वजह आयी सामने, रेल मंत्री ने दी जानकारी

Must Read

Big revelation in Andhra Pradesh train accident, Railway Minister gave information

बंगलूरू। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि पिछले साल 29 अक्तूबर को आंध्र प्रदेश में जब दो यात्री ट्रेनों की टक्कर हुई तब एक ट्रेन के लोको पायलट व सहायक लोको पायलट मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच देख रहे थे।

उन्होंने रेल हादसों के कारणों के बारे में जानकारी देते हुए यह खुलासा किया। वैष्णव ने नए सुरक्षा उपायों के बारे में बात करते हुए आंध्र ट्रेन दुर्घटना का जिक्र किया, जिन पर रेलवे काम कर रहा है।

उन्होंने बताया कि दुर्घटना वाले दिन शाम सात बजे आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई मार्ग पर रायगढ़ा यात्री रेलगाड़ी ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी। इसमें 14 लोगों की मौत हो गई थी और 50 से अधिक यात्री घायल हुए थे।

रेलवे का सुरक्षा पर ध्यान

वैष्णव ने कहा कि लोको पायलट और सह पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच की वजह से भटक गया था, जिसकी वजह से हादसा हुआ था। अब हम ऐसी प्रणाली स्थापित कर रहे हैं जो ऐसे किसी भी ध्यान भटकाव का पता लगा सकती है और यह सुनिश्चित कर सकती है कि पायलट और सहायक पायलट पूरी तरह से ट्रेन चलाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

एजेंसी सार्वजनिक नहीं की गई रिपोर्ट

रेलवे सुरक्षा आयुक्तों (सीआरएस) की जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है। हालांकि, घटना के एक दिन बाद प्रारंभिक रेलवे जांच के हवाले से कहा गया था कि हादसे के लिए रायगढ़ा यात्री गाड़ी के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट जिम्मेदार हैं, जिन्होंने खराब स्वचालित सिग्नल प्रणाली के लिए तय नियमों का उल्लंघन किया। हादसे में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई थी।

Latest News

*बांद्रा में नए उच्च न्यायालय परिसर का भूमि पूजन, मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने किया शिलान्यास*

*मुंबई, 23 सितंबर:* बॉम्बे हाई कोर्ट के प्रस्तावित नए परिसर का भूमि पूजन समारोह आज बांद्रा पूर्व में आयोजित...

More Articles Like This