अवैध रेत परिवहन के खिलाफ तहसीलदार की जांच में बड़ा खुलासा, सरपंच की सहमति से अवैध उत्खनन कर ट्रैक्टर चालकों से रुपए वसूल रहे थे ग्रामीण

Must Read

Big disclosure in tehsildar’s investigation against illegal sand transport

सक्ती। हसौद क्षेत्र मे चल रहे रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन के काले कारोबार पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करते हुए हसौद तहसीलदार भीष्म कुमार पटेल ने ग्राम पंचायत डोटमा मे 6 ट्रैक्टर जब्त किया है। जब्त ट्रैक्टरों को हसौद थाना में सुपुर्द कर अग्रिम कार्रवाई करने खनिज विभाग के लिए प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है। जब्त किए गए सभी ट्रैक्टर बिलाईगढ़ सारंगढ़ क्षेत्र के हैं जो डोटमा महानदी से रेत भरकर अपने क्षेत्र में परिवहन करते थे।

उल्लेखनीय है कि हसौद तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत डोटमा एवं करही में अवैध रेत उत्खनन जोरों पर है, ग्रामीण रोजाना भारी मात्रा में अवैध रेत उत्खनन कर माफियाओं को बेच रहे हैं जिसे रेत माफिया ट्रैक्टरों के जरिए हसौद ही नहीं बल्कि सरसींवा, बिलाईगढ़ सारंगढ़ क्षेत्र ले जाकर भारी कीमतों में बेच रहे हैं जिससे शासन को रोजाना लाखों रुपए के राजस्व की हानि हो रही है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों के द्वारा किए जा रहे अवैध उत्खनन के चलते सरपंच एवं पंचायत की कार्यशैली सवालों के कटघरे में है।

हैरानी की बात है कि सरपंच की सहमति से गांव में चल रहे अवैध उत्खनन के कारनामों को छुपाने सरपंच व पंचों द्वारा कई अनोखी योजनाएं बनाई जा रही है जिससे शासन प्रशासन को गुमराह किया जा सके। कुछ ऐसा ही ग्राम पंचायत डोटमा से निकाल कर सामने आया हैं जहां सरपंच समेत कुछ पंचो ने गांव में अवैध उत्खनन एवं उगाही होने की शिकायत तहसीलदार से की थी। मामले को गंभीरता से लेकर तहसीलदार ने 24 फरवरी शनिवार को डोटमा पहुंचकर शिकायत की जांच की। जांच के दौरान अवैध रेत परिवहन करते 6 ट्रैक्टर जब्त किए गए साथ ही सरपंच की सहमति से डोटमा के ग्रामीणों द्वारा अवैध रेत उत्खनन करना पाया गया।

अवैध उत्खनन में शामिल लोगों ने तहसीलदार को बताया कि डोटमा सरपंच के कहने पर उनके द्वारा उत्खनन किया जा रहा था। पूछताछ के दौरान तहसीलदार को पता चला कि उत्खनन मे शामिल लोग प्रति ट्रैक्टर चालकों से 500 रुपए वसूल रहे थे जिसमें 300 रुपए वे स्वयं लोडिंग के लिए रख रहे थे और 200 रुपए सरपंच को देने की बात कह रहे थे। उत्खनन में शामिल लोगों का बयान व पंचनामा कर राजस्व विभाग आगे की कार्रवाई में जुट गया है।

ट्रैक्टर छोड़कर मौके से फरार हुए चालक

जैसे ही तहसीलदार की टीम मौके पर पहुंची वैसे ही चालक रेत से भरे ट्रैक्टर लेकर वहां से भागने की कोशिश करने लगे लेकिन वे सफल नहीं हो सके वहीं दूसरी और तहसीलदार की गाड़ी को देखा दो ट्रैक्टर चालक अपना ट्रैक्टर छोड़कर मौके से फरार हो गए। तहसीलदार ने तत्काल चालक व्यवस्था कर दोनों ट्रैक्टरों को हसौद पहुंचाकर थाना में सुपुर्द कराया।तहसीलदार ने बताया कि अग्रिम कार्रवाई करने खनिज विभाग के लिए प्रतिवेदन तैयार किया जा रहा है, सभी जब्त ट्रैक्टरों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत करवाई किया जाएगा।

पालियो में हो रहा था उत्खनन का काम, नाबालिग भी शामिल

डोटमा सरपंच की सहमति से गांव में अवैध रेत उत्खनन का कार्य पालियों में संचालित हो रहा था एक पाली में 10 लोग रहते थे और एक दिन में चार पाली कुल 40 लोग अवैध उत्खनन कर ट्रैक्टर में रेत भरने करने का कार्य करते थे। प्रत्येक पाली में लगभग 8 से 10 नाबालिग लड़के शामिल थे जो हाथ में बेलचा लेकर ट्रैक्टर में रेत भरने का काम करते थे।

शिकायत पर जांच किया गया नामजद शिकायत निराधार पाया गया डोटमा के ग्रामीण ही रेत उत्खनन कर ट्रैक्टर मे लोड कर रहे थे 6 ट्रैक्टर जब्त किया गया है आगे भी करवाई किया जाएगा।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This