राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान खुलेगा फरवरी से, छः स्लॉट में खुलेगा उद्यान

Must Read

Amrit Udyan located at Rashtrapati Bhavan will open from February, the garden will open in six slots.

नई दिल्ली- राष्ट्रपति भवन में स्थित अमृत उद्यान एक बार फिर से आम लोगों के लिए खुलने जा रहा है। 2 फरवरी से लोग अमृत उद्यान में लगे अलग-अलग तरह के फूलों, फव्वारों, सर्कुलर गार्डन की खूबसूरती को करीब से देख पाएंगे। ये उद्यान 31 मार्च तक खुला रहेगा। अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको टिकट लेनी होगी, जो बिल्कुल फ्री होता है।

अमृत उद्यान में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक प्रवेश मिलेगा, लेकिन आप 5 बजे तक उद्यान घूम सकते हैं। उद्यान में घूमने के लिए आने वाले लोग 6 स्लॉट में घूम सकेंगे। दो स्लॉट सुबह 10 से 12 बजे तक खुलेंगे। एक स्लॉट में 7500 लोग एक साथ घूम पाएंगे। वीकेंड पर हर शिफ्ट में 10000 लोगों को उद्यान में जाने की अनुमति दी जाएगी। इसी तरह सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे की चार शिफ्ट्स में 5000 और वीकेंड पर 7500 लोगों को अनुमति दी जाएगी।

विशेष श्रेणी के लिए प्रवेश:

– अमृत उद्यान 22 फरवरी को दिव्यांग व्यक्तियों के लिए

– 23 फरवरी को रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिसकर्मियों के लिए

– 1 मार्च को महिलाओं और जनजातीय महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के लिए

– 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चों के लिए खुला रखा जाएगा।

अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको टिकट लेना होगा। टिकट बुकिंग के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही सुविधा मौजूद है। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में लगी कियॉस्क मशीन से भी टिकट लिया जा सकता है और वहां मौजूद काउंटर से भी टिकट ले सकते हैं। अमृत उद्यान के साथ-साथ पर्यटक राष्ट्रपति भवन का संग्रहालय भी देख सकते हैं, लेकिन इसके लिए पहले से अपना स्लॉट बुक कराना होगा।

Latest News

जबलपुर के भेड़ाघाट में ज्वेलरी से भरा बैग लेकर फरार हुआ चोर, तलाश जारी

Jabalpur News : मध्य प्रदेश का जबलपुर जिला आए दिन मीडिया में चर्चा का विषय बना रहता है। यहां पर...

More Articles Like This