महतारी वंदन योजना की नहीं मिली राशि, मोबाइल में नहीं आया है मैसेज, महिलाएं बैंक और च्वाइस सेंटर का लगा रही चक्कर

Must Read

Amount of Mahtari Vandan Yojana not received, message not received in mobile

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण योजना महतारी वंदन की राशि रविवार को हितग्राहियों के खाते में ट्रांसफर कर दिया गया है जिसकी जानकारी लेने के लिए हितग्राही महिलाओं की भीड़ बैंक और च्वाइस सेंटर में लग रही है।

महिलाओं को च्वाइस सेंटर और बैंक जाने पर पता चल रहा है कि डीबीटी नहीं होने के कारण कई महिलाओं के खाते में अब तक पैसा नहीं आया है, तो उन्हें मायूसी हाथ लग रही है। कई महिलाओं के खाते में पैसे आ चुके हैं जिसे जानकर वे खुश भी हो रही हैं।

इस संबंध में जानकारी जुटाने पर पता चला कि महिलाओं ने जो बैंक खाते दिए थे उनमें राशि नहीं आई है। मोबाइल में मैसेज नहीं आने के कारण बहुत से लोगों को राशि जमा होने की सूचना भी नहीं मिल पा रही है। जिससे महिलाओं में भ्रम की स्थिति बनी हुई है। उनको यह भय सता रहा है कि उनके खाते में पैसा आएगा कि नहीं, जबकि शासन द्वारा पात्र महिलाओं के खाते में पैसा डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया गया है।

महिलाओं का कहना है कि उन्होंने डीबीटी का फॉर्म भर दिया है उसके बाद डीबीटी कैसे नहीं हो पाया है, उनके खाते में क्या कमी रह गई है जो उनके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाया, जिसे कैसे दुरुस्त किया जा सकता है, यह महिलाओं का सवाल है।

डीबीटी है जरूरी

डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) अर्थात प्रत्यक्ष लाभ भुगतान हितग्राही को इसके लिए खाता धारक को अपने बैंक अकाउंट का आधार से लिंक करना होता है। शासन की योजनाओं को लाभ लेने के लिए यह जरूरी बैंकिंग कार्य है। शासन अनेक योजनाओं में हितग्राहियों को लाभ देने के लिए डीबीटी के माध्यम से भुगतान करती है। इससे बिचौलियों द्वारा भ्रष्टाचार की संभावना कम हो जाती है। कई हितग्राहियों का अभी खाता डीबीटी से लिंक नहीं है इसलिए भी महतारी वंदन योजना की राशि उनके खाते में ट्रांसफर नहीं हो पाई है।

Latest News

छत्तीसगढ़ में 13 डिप्टी कलेक्टरों को मिली नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश, देखें लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को राज्य प्रशासनिक सेवा के 13 डिप्टी कलेक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी किया...

More Articles Like This