बुजुर्ग व्यक्ति के समान उम्रदराज पेड़ भी होंगे पेंशन के हकदार, सरकार ने किया एलान

Must Read

बुजुर्ग व्यक्ति के समान उम्रदराज पेड़ भी होंगे पेंशन के हकदार, सरकार ने किया एलान

हरियाणा में बुजुर्गों की तरह पेड़ों को भी पेंशन दी जाएगी। प्राणवायु देवता योजना के तहत सरकार सालाना 2500 रुपये की पेंशन राशि देगी। दरअसल खट्टर सरकार ने भूमिहीन किसानों की आय में बढ़ोतरी के साथ पेड़ों की कटाई पर रोक लगाने और हवा की क्वालिटी में इजाफा करने के लिए साल 2021 में ही इस योजना की घोषणा की थी, लेकिन इस योजना की शुरुआत पूरी तरह से अब की जा रही है। इसको लेकर हरियाणा के वन पर्यावरण मंत्री चौधरी कंवर पाल ने कहा कि जब भी वे कोई 75 साल पुराना पेड़ देखते थे तो उनके मन में बहुत अच्छी भावनाएं आती थीं।

कंवर पाल कहते हैं, हमारे आसपास के पेड़ प्राणदायी वायु तो देते ही हैं, साथ ही जीव जंतुओं को भी आश्रय देकर पर्यावरण को बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा ये पेड़ अपने आप में इतिहास को भी संजोए हुए होते हैं।

हरियाणा सरकार ने प्राणवायु देवता स्कीम के तहत 75 साल से अधिक उम्र वाले पेड़ों को उतनी ही पेंशन देने का फैसला लिया है, जितनी बुजुर्गों को दी जाती है। बस फर्क इतना है कि यह पेंशन सालाना होगी। वन मंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में अंतरराज्यीय पर्यावरण की बैठक में हिस्सा लिया था। उसमें कई प्रदेशों के मंत्रियों ने भी इस योजना की तारीफ और इसके बारे में जानकारी भी ली। वहीं राज्य मे अभी तक तीन हजार 300 से ज्यादा पेड़ों का चयन कर लिया गया है। जैसे-जैसे लोग आवेदन करेंगे तो यह आंकड़ा बढ़कर चार हजार तक जा सकता है। वहीं सरकार ने वन विभाग ने ज्यादा आयु वाले पेड़ों को लेकर आवेदन मांगा है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This