क्रिएटिविटी के बहाने अश्लील कंटेंट परोसने वाले 18 ओटीटी प्लैक्टफॉर्म पर हुई कार्यवाही

Must Read

क्रिएटिविटी के बहाने अश्लील कंटेंट परोसने वाले 18 ओटीटी प्लैक्टफॉर्म पर हुई कार्यवाही

नई दिल्ली- सूचना और प्रसारण मंत्रालय (I&B) ने विभिन्न मध्यस्थों के साथ मिलकर 18 ओटीटी प्लेटफार्मों को ब्लॉक करने की कार्रवाई की है जो अश्लील कंटेंट और कुछ मामलों में पोर्नोग्राफिक कंटेंट पब्लिश कर रहे थे। इसके अलावा, भारत में 19 वेबसाइटें, 10 ऐप्स (Google Play Store पर 7, Apple App Store पर 3) और इन प्लेटफॉर्म से जुड़े हुए 57 सोशल मीडिया अकाउंट डिसेबल कर दिए गए हैं। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने ‘creative expression’ के बहाने अश्लीलता और दुर्व्यवहार फैलाने से बचने के लिए इन प्लेटफार्मों की जिम्मेदारी पर जोर दिया है।

अश्लील कंटेंट दिखाने वाले 18 ओटीटी प्लेटफॉर्म बंद कर दिए गए हैं। यह फैसला विभिन्न सरकारी विभागों, मीडिया और मनोरंजन के डोमेन एक्सपर्ट, महिला अधिकारों और बाल अधिकारों के विशेषज्ञों के इनपुट के साथ-साथ सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत लिया गया।

इन प्लेटफार्मों पर ज्यादातर कंटेंट अश्लील प्रकृति का पाया गया, जिसमें महिलाओं को अपमानजनक तरीके से दिखाया गया और शिक्षक-छात्र संबंधों और अनाचारपूर्ण पारिवारिक परिदृश्यों जैसी अनुचित स्थितियों में नग्नता और यौन कृत्यों को दिखाया गया। इसमें यौन चुटकुले और कभी-कभी, बिना किसी सही संदर्भ के स्पष्ट यौन कंटेंट के लंबे सीन भी शामिल थे। कंटेंट कानून का उल्लंघन कर रहा था। जो आईटी अधिनियम, आईपीसी और महिलाओं का अश्लील प्रतिनिधित्व (निषेध) अधिनियम, 1986 की धाराओं का उल्लंघन है। एक ओटीटी ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 10 मिलियन से अधिक डाउनलोड थे, और दो अन्य के 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड थे।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This