भिलाई इस्पात संयंत्र के केमिकल प्लांट में लगी भीषण आग, करोड़ों रुपए का नुकसान

Must Read

भिलाई इस्पात संयंत्र के केमिकल प्लांट में लगी भीषण आग, करोड़ों रुपए का नुकसान

दुर्ग – भिलाई इस्पात संयंत्र में कुछ माह पूर्व निर्मित कोको ओवंस के कोल केमिकल प्लांट तीन में बुधवार की देर रात भीषण आग लगने से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

कोल से कोक बनाने के दौरान बहुत से रासायनिक तत्व निकलते हैं, जिन्हें ईंधन के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आग बहुत ही तेजी से फैलती है क्योंकि बायप्रोडक्ट में ज्वलनशील पदार्थ होता है। बीएसपी के अधिकारियों ने बताया कि अत्यधिक गर्मी के कारण यह आग लगी थी।करीब डेढ़ घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया। इस घटना के बाद बीएसपी में काम ठप हो गया है।

वैश्विक एकीकरण मापदंडों पर चीन से आगे निकल गया भारत

प्रबंधन के सूत्रों के अनुसार कोल केमिकल प्लांट में विभिन्न तरह के गैस का मिश्रण किया जाता है। इसके बाद इस गैस का उपयोग लौह उत्पादन में उपयोग किया जाता है।घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

प्रधानमंत्री ट्रॉफी प्राप्त यह कारखाना राष्ट्र में रेल की पटरियों और भारी इस्पात प्लेटों का एकमात्र निर्माता तथा संरचनाओं का प्रमुख उत्पादक है। देश में 260 मीटर की रेल की सबसे लम्बी पटरियों के एकमात्र सप्लायर, इस कारखाने की वार्षिक उत्पादन क्षमता 31 लाख 53 हजार टन इस्पात की है। यह कारखाना वायर रॉड तथा मर्चेन्ट उत्पाद जैसे विशेष सामान भी तैयार कर रहा है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This