सरकार ने लगाया लैपटॉप, टैबलेट के आयात पर अंकुश…

Must Read

सरकार ने लगाया लैपटॉप, टैबलेट के आयात पर अंकुश…

दिल्ली – भारत सरकार ने कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट जैसे उपकरणों के आयात पर अंकुश लगा दिया है। डायरेक्ट जनरल ऑफ फॉरन ट्रेड (DGFT) ने इसके लिए नोटीफिकेशन जारी किया है। हालांकि, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, टेस्टिंग, मूल्यांकन, री एक्सपोर्ट आदि के लिए 20 आइटम को छूट दी गई है। डीजीएफटी का ये कदम चीन जैसे देशों से आयात को कम करना है, नोटिफिकेशन के मुताबिक ये अंकुश तत्काल प्रभाव से लागू हो जाएगी।

सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर, अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर (यूएसएफएफ), कंप्यूटर और सर्वर के आयात पर तत्काल प्रभाव से अंकुश लगाया है। यदि किसी प्रोडक्ट्स को अंकुश की श्रेणी में डाला जाता है, उनके लिए सरकार से लाइसेंस या परमिशन लेना अनिवार्य होता है। DGFT ने बृहस्पतिवार को जारी अधिसूचना में कहा कि शोध एवं विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग और मूल्यांकन, मरम्मत और वापसी तथा उत्पाद विकास के उद्देश्य से प्रति खेप अब 20 वस्तुओं तक आयात लाइसेंस की छूट रहेगी।

ऋभारतीय बाजार में बिकने वाले प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक ब्रांड में एचसीएल , सैमसंग , डेल , एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स , एसर , एप्पल , लेनोवो और एचपी शामिल हैं । भारत ने 2022-23 में लैपटॉप सहित 5.33 अरब डॉलर मूल्य के पर्सनल कंप्यूटर का आयात किया है । 2021 22 में यह आंकड़ा 7.37 अरब डॉलर रहा था ।

आयात की अनुमति के लिए सरकार ने शर्त रखी है कि इसकी परमिशन तभी दी जाएगी, जब आयातित सामान का इस्तेमाल केवल बताए गए उद्देश्य से किया जाएगा, इसे बेचा नहीं जाएगा। इस्तेमाल के बाद इस प्रोडक्ट को नष्ट कर दिया जाएगा।
इसके अलावा इसे दोबारा निर्यात किया जाएगा।

Latest News

BJP सांसद सुभाष बराला की कार दुर्घटनाग्रस्त, गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती, चुनाव प्रचार से लौटते वक्त पेड़ से टकराई कार

भाजपा  के राज्यसभा सांसद सुभाष बराला सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सुभाष बराला हरियाणा ...

More Articles Like This