ग्राम पंचायत ग्वालिनडीह में मनहर कबाड़ की दुकान की गति तेजी से, चोरी का माल भी होता है खपत?

Must Read

ग्राम पंचायत ग्वालिनडीह में मनहर कबाड़ की दुकान की गति तेजी से, चोरी का माल भी होता है खपत?

सारंगढ़ – सारंगढ़ थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत ग्वालिनडिह में खुलेआम कबाड़ियों का अवैध कारोबार फल फूल रहा है। क्षेत्र में ग्वालिनडीह मनहर कबाड़ी के नाम से फेमस है जो चोरी का भी समान आसानी से खपा लेते है?

इस व्यसाय में पुलिस और प्रशासन का कोई रोकटोक नहीं है। जिले में भी सैकड़ो से अधिक जगहों पर कबाड़ दुकान चल रही हंै। कबाड़ सामान को सड़क तक फैलाकर रखते हैं। कबाड़ संचालक बेधड़क बिजली टावरों के लोहे को खरीद रहे हैं। फिर दूसरी जगह महंगे दाम में सप्लाई करते हैं। बाइक व अन्य चोरी के सामान खपाना आम बात हो चुकी है।

चोरी की घटनाएं भी बढ़ी

इन दिनों शहर के गली मोहल्लों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी जगह-जगह कबाड़ दुकान संचालित हो रही है। सभी संचालक प्रत्येक सप्ताह सैकड़ों टन लोहे का कबाड़ खरीद रहे हैं। इतनी मात्रा में लोहे कहां से आ रहा है। इसके बारे में किसी को पता नहीं है। दूसरी ओर जैसे-जैसे कबाड़ दुकानों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, उसी तरह चोरी की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। चोर नए-नए क्षेत्र में चोरी की वारदात को अंजाम दे रहे हैं। इन्हें कबाड़ दुकानों में आसानी से खपाया भी जा रहा है!

स्टाक रजिस्टर से चल रहा धंधा

कबाड़ दुकानों में ज्यादातर चोरी का माल खपाया जाता है। सारंगढ़ पुलिस कई बार कबाड़ दुकानों से चोरी की सामग्री जब्त कर चुकी है। इसके बावजूद कबाड़ दुकान खोलने के लिए कोई कड़ा नियम कानून नहीं बनाया गया है। सिर्फ एक स्टाक रजिस्टर बनाकर दुकान संचालित किया जाता है। स्टाक रजिस्टर में खरीदी-बिक्री किए गए सामान को दर्ज कर कारोबार करते हैं। आपको ग्राम पंचायत ग्वालीनडीह में भी बड़ी मात्रा में अपने कबाड़ की दुकान फैला कर रखें है यहां तक कि कबाड़ समान रोड तक फैला रहता है जिससे आवा गमन में दिक्कतें होती रहती है।

कार्रवाई के नाम पर सिर्फ औपचारिकता

चोरी की घटना को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन लगातार प्रयासरत है। लेकिन, कबाड़ दुकानों को बंद करवाने के लिए अभी तक कोई प्रयास नहीं किया गया है। पुलिस कार्रवाई के नाम पर सिर्फ औपचारिकता पूरी करती है

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This