आम महोत्सव: चौसा आम और हल्दी स्वादी को मिला फर्स्ट प्राइज, लंगड़ा को मिला द्वितीय स्थान

Must Read

आम महोत्सव: चौसा आम और हल्दी स्वादी को मिला फर्स्ट प्राइज, लंगड़ा को मिला द्वितीय स्थान

रायपुर – उद्यान विभाग एवं प्रकृति की ओर रायपुर में आयोजित छत्‍तीसगढ़ राज्य स्तरीय आम महोत्सव में रायगढ़ जिले से शासकीय उद्यान रोपणी बाघाडोला पुसौर एवं शासकीय उद्यान रोपणी कुंजारा लैलूंगा को चौसा एवं हल्दी स्वादी किस्म के लिए प्रथम स्थान तथा शासकीय उद्यान रोपणी धरमजयगढ़ के लंगड़ा किस्म के प्रादर्श को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने इस उपलब्धि के लिए सहायक संचालक उद्यान को बधाई देते हुए कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला प्रशासन की ओर से प्रमाण-पत्र का वितरण किया। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत जितेंदर यादव भी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि विगत माह 17 से 19 जून 2023 को राज्य स्तरीय आम प्रदर्शनी प्रतियोगिता का आयोजन पंजाब केशरी भवन, जोरा, रायपुर में उद्यान विभाग एवं प्रकृति की ओर सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में किया गया था। इस प्रदर्शनी में 200 से अधिक आम के किस्मों का प्रदर्शन राज्य के 33 जिलों के शासकीय उद्यान रोपणियों एवं कृषकों के प्रक्षेत्र से किया गया।

प्रतियोगिता में 700 आमों के प्रादर्शों को किस्मवार अवलोकन पश्चात 15 किस्मों के उत्कृष्ट प्रादर्श को प्रथम, 15 को द्वितीय एवं 15 को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। जिला रायगढ़ से शासकीय उद्यान रोपणी बाघाडोला पुसौर एवं शासकीय उद्यान रोपणी कुंजारा लैलूंगा को आम किस्म चौसा एवं हल्दी स्वादी के लिए प्रथम स्थान मिला।

इसी तरह शासकीय उद्यान रोपणी धरमजयगढ़ के लंगड़ा किस्म के प्रादर्श को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। साथ ही रायगढ़ से दो कृषक शंभुचरण पैंकरा के (देशी आम) एवं हरिहर होता के (फजली आम) प्रादर्श को भी प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

Latest News

एकता विहार दादरखुर्द के लोगों की मांग पर कैबिनेट मंत्री ने सीसी रोड़ और नाली बनवाने का दिया आश्वासन…

कोरबा :- छत्तीसगढ़ राज्य के कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन से उनके निवास स्थान पर एकता विहार दादरखुर्द वार्ड क्रमांक...

More Articles Like This