छत्तीसगढ़ में भी कई जगहों पर भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा धूमधाम से निकाली जाती है

Must Read

छत्तीसगढ़ में भी कई जगहों पर भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा धूमधाम से निकाली जाती है

आज से शुरू हो रही नौ दिवसीय भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा की तैयारियां पूरी हो चुकी है। रथयात्रा के दिन भगवान जगन्नाथ के भक्त पुरी में हजारों की तादाद में मौजूद होते हैं। छत्तीसगढ़ में भी कई जगहों पर भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा निकाली जाती है। भगवान जगन्नाथ और उनके भाई बलभद्र और छोटी बहन सुभद्रा के रथ को भक्तों को दर्शन कराने के बाद गुंडिचा मंदिर ले जाने की तैयारी की जाती है। तीनों रथों को भव्य तरीके से सजाया जाता है।

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में भी रथयात्रा उत्सव पर उत्साह देखा गया। यहां भी धूमधाम से पूरी तैयारी कर ली गई है। राजधानी के पुरानी बस्ती और अवंती विहार मंदिर से यात्रा निकाली जाएगी। गायत्री नगर स्थित जगन्नाथ मंदिर के संस्थापक पुरंदर मिश्रा ने बताया कि रथयात्रा के लिए राज्यपाल और मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया है।

प्रदेश के मुखिया रथ के आगे सोने से निर्मित झाड़ू से बुहारने की रस्म निभाकर रथयात्रा को रवाना करेंगे। भगवान 10 दिनों तक मौसी के घर विश्राम करके 29 जून को देवशयनी एकादशी पर वापस मूल मंदिर में लौटेंगे। रथयात्रा की वापसी को बहुड़ा यात्रा कहा जाता है। वहीं आज सीएम भूपेश बघेल मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा गोधन न्याय योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को राशि का अंतरण करेंगे।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This