केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा

Must Read

Union Minister Giriraj Singh reviewed the development works conducted in rural areas

जगदलपुर। केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह ने गरीबों के कल्याण को ध्यान में रखकर भरसक कार्य करने को कहा। गुरुवार को देर शाम जगदलपुर स्थित विश्राम भवन में उन्होंने बस्तर जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की।

इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत अधिक से अधिक परिवारों को बैंक लिंकेज के माध्यम से लाभान्वित करने को कहा, जिससे समूह के सदस्य आजीविका मूलक कार्य करते हुए आर्थिक रूप से सशक्त हो सकें। उन्होंने अमृत सरोवर योजना के तहत किए जा रहे तालाबों के खनन की जानकारी लेते हुए कहा कि भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए जल संरक्षण का कार्य तेजी से किया जाना चाहिए। इसी तरह वाटरशेड के कार्य में भी फलदार वृक्ष के के पौधों के रोपण को महत्व देना चाहिए, जिससे लोगों के रोजगार और पोषण की समस्या का निदान हो सके। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास के आसपास के रिक्त स्थानों के साथ ही सड़कों के किनारे भी आम, अमरूद, कटहल इत्यादि फलदार वृक्ष के के पौधों के रोपण पर भी जोर दिया।

मंत्री ने मनरेगा के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि 100 दिन कार्य करने वाले मजदूरों को उन्नति योजना के तहत निशुल्क आवासीय कौशल प्रशिक्षण प्रदान करें। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित गतिविधियों की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों में पोषण वाटिका बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इन पोषण वाटिकाओं में मुनगा के पौधे अवश्य लगाए जाएं, क्योंकि इनके फलों के साथ ही पत्तियां भी बहुत से पोषक तत्वों से भरपूर होती है। विशेषकर खून की कमी के मामलों में यह बहुत ही कारगर है।

उन्होंने इसके साथ ही रुरबन योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की भी समीक्षा करते हुए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा के लिए आयुष्मान कार्ड प्रदान करने के निर्देश भी दिए। बैठक में पूर्व मंत्री श्री महेश गागड़ा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित अन्य विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This