अहिल्यानगर नाम से पहचाना जाएगा अहमदनगर, शहर का नाम हुआ परिवर्तित

Must Read

अहिल्यानगर नाम से पहचाना जाएगा अहमदनगर, शहर का नाम हुआ परिवर्तित

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को घोषणा की कि राज्य के अहमदनगर जिले का नाम बदलकर ‘अहिल्या नगर’ किया जाएगा। यह घोषणा प्रारंभिक-आधुनिक भारत में मराठा साम्राज्य की वंशानुगत महारानी अहिल्या बाई होल्कर की जयंती पर की गई है। राज्य सरकार ने घोषणा की कि अहिल्या बाई होल्कर का सम्मान करने के लिए, महाराष्ट्र सरकार उनके नाम पर अहमदनगर जिले का नाम बदल देगी। महाराष्ट्र के सीएम ने चौंधी, नगर जिले में घोषणा की, जहां उन्होंने अहिल्या बाई होल्कर की जयंती मनाई।

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, सीएम शिंदे और कई राज्य मंत्री अहमदनगर में मराठा मालवा साम्राज्य की होल्कर रानी अहिल्याबाई होल्कर की जयंती पर एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए उपस्थित थे, जिन्हें पूरे भारत में मंदिरों और ‘धर्मशालाओं’ (सार्वजनिक विश्राम गृह) के निर्माण के लिए जाना जाता है। डिप्टी सीएम फडणवीस ने कहा कि यदि राजमाता अहिल्यादेवी होलकर न होतीं तो काशी न रहती। अगर वह नहीं होती, तो हमारे पास भगवान शिव के मंदिर नहीं होते। इसलिए लोग चाहते हैं कि अहमदनगर का नाम अहिल्यानगर रखा जाए। डिप्टी सीएम ने भाजपा और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के सत्तारूढ़ गठबंधन को “हिंदुत्व” सरकार कहा।

फडणवीस ने कहा कि हम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम का जप करने वाले लोग हैं। हमने आपके (शिंदे के) नेतृत्व में संभाजीनगर बनाया है, हमने धाराशिव बनाया है। मेरा मानना ​​है कि मुख्यमंत्री छत्रपति शिवाजी महाराज के ‘मवाला’ (सैनिक) हैं और इस तरह नगर (अहमदनगर) का नाम बदलकर अहिल्यानगर कर दिया जाएगा।” केंद्रीय गृह मंत्रालय ने फरवरी में महाराष्ट्र सरकार द्वारा औरंगाबाद और उस्मानाबाद शहरों के नाम क्रमशः छत्रपति संभाजीनगर और धाराशिव करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। निकट भविष्य में, अहमदनगर जिले को आधिकारिक तौर पर ‘अहिल्या नगर’ के रूप में मान्यता दी जाएगी, जो अहिल्यादेवी होल्कर के योगदान के लिए प्रशंसा और सम्मान को दर्शाता है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This