कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

Must Read

कलेक्टर ने ली साप्ताहिक समय सीमा की बैठक

गरीब परिवारों के लोग अपनी आय में वृद्धि कर समृद्ध उद्यमी बनें…कलेक्टर

सूरजपुर- कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा की बैठक ली। उन्होंने विगत समय सीमा की बैठक में दिये गये निर्देषों के परिपालन में निर्माण से संबंधित प्रगति जानकारी लेते हुए उन्होंने पीएचई, पीडब्ल्यूडी, आरईएस, महिला बाल विकास विभाग, हाउसिंग बोर्ड, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना एवं अन्य निमार्णाधीन विभाग से 10 जून तक की कार्ययोजना की जानकारी ली।

उन्होंने लक्ष्य अनुसार कार्यों की सतत् मानिटरिंग करने और कार्यों में प्रगति की समीक्षा करते हुए स्वीकृत कार्य, प्रारम्भ कार्य, कार्य की प्रगति की स्थिति तथा अप्रारम्भ कार्यों की जानकारी जिला कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। साथ ही उन्होंने समस्त जिला अधिकारियों को अपने विभाग की समीक्षा करने के निर्देष दिये। उन्होंने विभिन्न विभागों को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने कहा।

समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने बेरोजगारी भत्ता के कार्यों की समीक्षा करते हुए समस्त सीईओ को जिले में जितने भी आवेदनों का सत्यापन हो चुका है, उन्हें नियमानुसार जल्द से जल्द स्वीकृति प्रदान करते हुए पात्रतानुसार निर्धारित समय सीमा में युवाओं के लिए स्कील ट्रेनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए हैं। साथ उन्होंने लंबित प्रकरणों की जानकारी से अवगत कराने के निर्देष दिये। उन्होंने कृषि एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों से जिले में खाद के भंडारण, उपलब्धता एवं वितरण आदि की जानकारी ली और जिले में किसानों को खाद, बीज की कमी न हो इसका विशेष ध्यान रखने कहा। उन्होंने जिले में कृषि कॉलेज प्रारम्भ करने के लिए भूमि का चिंहाकन, उसकी प्रक्रिया को तीव्र गति देने के लिए एसडीएम, कॉलेज के नोडल तथा संबंधित विभाग को कार्यवाही के निर्देष दिये।

उन्होंने महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) में स्थानीय आवश्यकता और बाजार की संभावनाओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित कर अधिक से अधिक लोगों को इसके माध्यम से लाभ मिल सके इस पर कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में केषवनगर गोठान में लगभग 2500 लीटर तथा कुदरगढ़ 400 लीटर गोबर पेंट बनकर तैयार है। कलेक्टर ने सभी निर्माणाधीन विभागों को गोबर पेंट का ऑर्डर देने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि सभी जिला अधिकारी शासकीय भवनों का रंग रोगन गोबर पेंट से करें। ताकि जो भी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उसको बना रही है, उनको बाजार मिल सके, उसके द्वारा निर्मित पेंट की खपत हो सके तथा उनके आय में वृद्धि हो सके। महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण गरीब परिवारों को अपने गांव में ही आय का विकल्प उपलब्ध करना ताकि ग्रामीण गरीब परिवारों के लोग अपनी आय में वृद्धि कर समृद्ध उद्यमी बन सकें।

कलेक्टर ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों से विभाग अंतर्गत कुल पद रिक्तियों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि भर्ती के निर्देष प्राप्त हुए उसके अनुसार भर्ती प्रक्रिया प्रारम्भ करने निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कलेक्टर ने बैठक में राजस्व प्रकरणों का निराकरण, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन के कार्य, आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों के लिए किये जा रहे कार्य, जाति प्रमाण पत्र, हमर लैब, धन्वंतरी योजना, अमृत सरोवर योजना, विधवा पेंशन सहित विभिन्न विभाग अंतर्गत चल रहे कार्यों की समीक्षा की। इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उनका शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने सभी अधिकारियों को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन एवं विकास कार्यों में व्यक्तिगत रूचि लेकर बिना किसी लापरवाही के आम जनों को अधिक से अधिक पात्रतानुसार लाभ दिलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को पीएमओ पोर्टल, सीएमओ पोर्टल तथा आयोग के प्रकरणों समय सीमा में निराकरण करने के निर्देष दिये।

गौठान की समीक्षा

कलेक्टर ने गोधन न्याय योजना के तहत किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रगतिरत कार्यों को गुणवत्तापूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने गौठानो में गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, खाद विक्रय की जानकारी लेते हुए जिले के बचे हुए गोठनों में फेंसिंग, शेड, आवर्ती चराई सहित अन्य स्वीकृत निर्माण कार्यों को सभी जनपद सीईओ को निर्धारित समय सीमा में करने के निर्देश दिए हैं। नोडल अधिकारी को गोठानों के निरीक्षण करेंगे, गौठानों में चारा और पानी की व्यवस्था अवश्य कराये। उन्होंने क्रेडा को इस पर विशेष ध्यान देने के निर्देष दिये है। उन्होंने गौठान समिति की बैठक, गोबर खरीदी की समीक्षा, उसकी जानकारी नियमित अपलोड करने के निर्देष दिये।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ  लीना कोसम, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, एसडीएम  रवि सिंह,  नंदजी पांडे,  सागर सिंह राज,  दीपिका नेताम,  नंदजी पांडे, सीएमएचओ डॉ. आर.एस.सिंह, एसपी कार्यालय डीएसपी एमानुल लकड़ा सर्व जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Latest News

एकता विहार दादरखुर्द के लोगों की मांग पर कैबिनेट मंत्री ने सीसी रोड़ और नाली बनवाने का दिया आश्वासन…

कोरबा :- छत्तीसगढ़ राज्य के कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन से उनके निवास स्थान पर एकता विहार दादरखुर्द वार्ड क्रमांक...

More Articles Like This