जिले में गहराया जल – संकट, पानी की तलाश में परेशान हो रहे ग्रामीण

Must Read

जिले में गहराया जल – संकट, पानी की तलाश में परेशान हो रहे ग्रामीण

मुंगेली के विकासखंड मुख्यालय के अंतर्गत ग्राम डाकाचाका में भीषण जल संकट से ग्रामीण जूझ रहे हैं। लगभग 18 सौ आबादी युक्त ग्राम में निस्तार के लिए एक तालाब, एक पंप है। यहां पर ग्रामीण कतार लगाकर पानी भरते हैं। बिजली गुल होने पर घंटों परेशान होते हैं। इसकी जानकारी अधिकारियों को है इसके बाद सुध नहीं ली जा रही है।

मुंगेली की जिला पंचायत सदस्य एवं कांग्रेस नेत्री जागेश्वरी घनश्याम वर्मा की क्षेत्र होने से उन्होंने समस्या की जानकारी हुई। जिले के पीएचई अधिकारी से जानकारी ली इस पर उन्हें गलत जानकारी देते 170 घरों में पानी आपूर्ति होने की बात कही। गलत जानकारी से आक्रोशित जिला पंचायत सदस्य वर्मा मौके पर ही अधिकारियों को तलब की। उन्होंने इस दौरान एक भी घर में पानी आपूर्ति नहीं होना नहीं पाया। उन्होंने मौके पर उपस्थित इंजीनियर एवं ठेकेदार को शासन की प्रतिनिधि को गुमराह करने का आरोप लगाते आवश्यक निर्देश दी। इस दौरान डाकाचाका के स्थानीय ग्रामीणों ने भारी आक्रोश व्यक्त करते एवं कार्य में गुणवत्ता युक्त नहीं होने की शिकायत की।

क्षेत्र के 138 ग्रामों में पानी टंकी का निर्माण कार्य चल रहा है इसमें अधिकतर में कार्य करने की समय अवधि समाप्त होने पर भी ठेकेदारों द्वारा कार्य पूरा नहीं किया जा सका है इससे क्षेत्र में पेयजल की भारी समस्या खड़ी हो गई है। ग्राम डाकाचाका में एक करोड़ 33 लाख रुपये की पाइप लाइन कार्य का विस्तार चल रहा है। कुछ जगह कार्य लगभग पूर्णता की ओर है इसमें टेस्टिंग के नाम लेकर कार्य में लेटलतीफी की जा रही है। इस संबंध में पीएचई के एसडीओ सोन खरे ने बताया कि टंकी का कार्य अधूरा है। टेस्टिंग चल रही है। पाइप लाइन डैमेज है इसे उसको सुधार कर पानी आपूर्ति चालू कर दी जाएगी।

ज्ञात हो पथरिया क्षेत्र में 450 फीट में भी पानी नहीं निकल पा रहा है। विभिन्न माध्यमों से वाटर रिचार्जिंग की आवश्यकता है इसमें शासन की योजना नरवा, एवं नालियों में पानी का ठहराव कर तालाब गहरीकरण कर वाटर रिचार्जिंग की जा सकती है। पानी की संग्रहण से इस समस्या को दूर की जा सकती है।

Latest News

घायल सांप को लेकर ईलाज कराने पहुंचे अस्पताल:सभी देखकर रह गए हैरान, डाॅक्टर ने दवा लगाया, रायगढ़ के एक घर में घायल मिला था

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक घायल सांप को लेकर उसका ईलाज कराने...

More Articles Like This