रेलवे ने अपना फैसला लिया वापस, छत्तीससगढ़ में जारी रहेगा वंदे भारत एक्सप्रेस, लेकिन…!

Must Read

Railways withdraws its decision, Vande Bharat Express will continue in Chhattisgarh

बिलासपुर। बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के जगह तेजस ट्रेन के परिचालन का निर्णय रेलवे ने वापस ले लिया है। अब बिलासपुर- नागपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ही परिचालन होगा। इसके लिए जोन में वंदे भारत की नई रैक आ गई है। ये जरूर है कि, नई सुविधा के तहत वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में कटौती कर दी गई है। अब 8 कोच के साथ बिलासपुर नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन होगा।

दरअसल, मध्य भारत के पहले वंदे भारत एक्सप्रेस के नियमित परिचालन को लेकर लगातार संशय की स्थिति बन रही है। देश के अलग – अलग हिस्सों में चल रही वंदे भारत ट्रेनों में बिलासपुर- नागपुर वंदे भारत की ऑक्यूपेंसी सबसे कम है। यहीं नहीं जिस तरह बीते दिनों रेलवे ने बिलासपुर नागपुर के बीच चल रहे वंदे भारत एक्सप्रेस को सिकंदराबाद – तिरुपति के बीच इंटरचेंज करने का निर्णय लिया, और वंदे भारत की रैक को सिकंदराबाद भेज दिया। उसके बाद से बिलासपुर – नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर संशय की स्थिति बनने लगी।

हालाकि, इसके जगह रेलवे ने तेजस ट्रेन की सुविधा रेल यात्रियों को दी थी। लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस और तेजस ट्रेन के सुविधाओं में बड़ा अंतर देखा जा रहा था। साथ ही माना जा रहा था कि, रेलवे ओक्यूपेंशी कम होने के कारण वंदे भारत के जगह तेजस को रिप्लेस कर रहा है। इसे लेकर चर्चा और सवाल भी खड़े होने लगे थे। हालंकि, इस बीच रेलवे ने अपना निर्णय बदलते हुए बिलासपुर नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के जगह तेजस ट्रेन के परिचालन का फैसला बदल दिया है।

अब बिलासपुर- नागपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ही परिचालन होगा। इसके लिए जोन में वंदे भारत की नई रैक आ गई है। ये जरूर है कि, नई सुविधा के तहत वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच में कटौती कर दी गई है। अब 8 कोच के साथ बिलासपुर नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस पहले की तरह अपने निर्धारित शेड्यूल के साथ ही चलेगी। रेल अधिकारियों का कहना है कि, ओक्यूपेंशी कम होने के कारण वंदे भारत एक्सप्रेस के नए रैक में कोच कम किए गए हैं, लेकिन सुविधाओं में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह ही वंदे भारत एक्सप्रेस में रेल यात्री सुविधा के साथ यात्रा कर सकेंगे।

Latest News

पंडित दीनदयाल उपाध्याय जयंती पर नानगुर मंडल में महा सदस्यता अभियान कार्यक्रम में सांसद महेश कश्यप हुए शामिल

जगदलपुर:-भारतीय जनता पार्टी ने जनसंघ के संस्थापक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती को नानगुर मंडल में ‘‘महा सदस्यता दिवस''...

More Articles Like This