भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण एवं राज्य सूचना प्रौद्योगिकी के अधिकारियों ने सूरजपुर एवं कोरिया जिले के आधार ऑपरेटर्स की ली बैठक

Must Read

Officials of Unique Identification Authority of India and State Information Technology took a meeting of Aadhaar operators of Surajpur and Korea districts

सूरजपुर। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई अथॉरिटी) एवं राज्य सूचना प्रौद्योगिकी के अधिकारियों (चिप्स) ने जिला पंचायत के सभाकक्ष में सूरजपुर एवं कोरिया जिले के समस्त आधार ऑपरेटर्स की बैठक ली। बैठक में डेमोग्राफिक त्रुटियाँ, बायोमेट्रिक अद्यतन एवं नए आधार कार्ड बनाने के संबंध में जानकारी दी गई।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के अधिकारी अनित तिवारी के द्वारा ऑपरेटर्स को बताया गया कि अभी भी नागरिकों के आधार में डेमोग्राफिक त्रुटियाँ है, जिनको को समय पर सुधार कराया जाना आवश्यक है। जससे नागरिकों को भविष्य में किसी प्रकार की समस्या न हो। इसके साथ ही उन्होंने बताया की नागरिकों के द्वारा उनका बायोमीट्रिक अद्यतन किया जाना भी आवश्यक है, विशेषकर बच्चों के आधार कार्ड जिनको उनके पांच वर्ष के आयु से पूर्व बनाया गया है। पांच वर्ष की आयु से पूर्व के समस्त आधार कार्ड में बच्चों का 05 वर्ष की आयु पूर्ण किये जाने के बाद अनिवार्य बायोमेट्रिक अद्यतन किया जाना होता हैै। जिससे आधार सम्बंधित सेवाओं में उनको समस्या न हो। वर्तमान में शासन के अनेक योजनाओं का लाभ लेने हेतु आधार एक अति आवश्यक दस्तावेज है, जिसे समय-समय पर अद्यतन कराया जाना आवश्यक है।

नए आधार कार्ड बनाये जाने में उन्होंने बताया की केवल मान्य दस्तावेज ही लिया जाये किसी भी स्थिति में ऐसे दस्तावेज जो आवश्यक दस्तावेज की सूची में नहीं है। उनको आधार बनाये जाने हेतु अपलोड नहीं किया जाना है। ऐसी स्थिति गलत दस्तावेज अथवा गलत तरीके से सुधार किये गए दस्तावेज पाए जाने पर सम्बंधित ऑपरेटर पर कार्यवाही किया जायेगा। वर्तमान में जन्मतिथि के संशोधन हेतु ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र को ही मान्य किया गया है। उन्होंने आधार ऑपरेटर्स को कड़ी हितायत दी कि नए आधार कार्ड बनाये जाने के दस्तावेजो में किसी प्रकार की छेड़छाड़ किये जाने पर ऑपरेटर जिम्मेदार होगा। इसलिए प्रथम स्तर पर ऑपरेटर नागरिक के द्वारा प्रस्तुत किये गए समस्त दस्तावेज की अच्छे से जाँच कर ले।

राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग(चिप्स) के अधिकारी नीलेश सोनी के द्वारा वर्तमान में जिले में आधार की मशीन संचालन किये जाने के नियमों में हुए संशोधन के सम्बन्ध में जानकारी दी। सभी केन्द्रों में केंद्र का नाम एवं मानक दस्तावेजों की सूची का विवरण होना चाहिए, साथ ही प्रत्येक आधार सेवा के लिए ली जाने वाले शुल्क सम्बंधित जानकारी का भी उल्लेख होना चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने बताया की वर्तमान में आधार की प्रत्येक सेवा केंद्र लिए जो पर्ची प्रिंट हो रही है, उसमे भी नियमानुसार शुल्क का विवरण होता है इस सम्बन्ध में भी नागरिकों को अवगत कराएं।

जिले के ई जिला प्रबंधक मोहितेश्वर साहू ने बताया की वर्तमान में सूरजपुर जिले कुल 52 सक्रिय आधार सेवा केंद्र संचालित है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील किया है कि ऐसे आधार कार्ड जिन्हें 10 वर्ष पूर्व बनाया गया है, उन सभी में सत्यापन कराया जाना भी आवश्यक है इसके लिए नागरिकों अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में अपनी एक परिचय पत्र एवं पता का प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करके अपने आधार में सत्यापन की कार्यवाही करवा सकते है। इस अवसर पर राज्य कार्यालय से हर्ष बांधे, अंकित कुम्बलकर, कु. साक्षी, तुलेश्वर, शांतनु कुमार, कोरिया एवं सूरजपुर जिले के ई जिला प्रबंधक राकेश कुमार उपस्थित थे।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This