कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की हुई मौत…

Must Read

कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की हुई मौत…

कूनो नेशनल पार्क में शुरू किए गए चीता प्रोजेक्ट को तीसरा बड़ा झटका लगा है। द​क्षिण अफ्रीका से लाई गई दक्षा नामक मादा चीता की मौत मंगलवार को हुई है। 42 दिन में यह साउथ अफ्रीका से लाए गए तीसरे चीते की मौत हुई है। दक्षा नाम की मादा चीता को नामीबिया से लाया गया था। इसका पूर्व में नाम फिंडा था। दक्षा से पूर्व कूनो नेशनल पार्क में बसाए गए उदय और साशा चीता की मौत हो चुकी है।

दक्षिण अफ्रीका से कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ी गई मादा चीता दक्षा मानीटरिंग दल को घायल अवस्था में मिली। पशु चिकित्सकों ने उसे उपचार दिया, लेकिन दोपहर 12 बजे उसकी मौत हो गई। दक्षा चीता बाड़ा क्रमांक एक में छोड़ी गई थी। समीप के बाड़ा क्रमांक 7 में दक्षिण अफ्रीका से लाये गए चीता कोयलिशन वायु तथा अग्नि को छोड़ा गया था।

मादा चीता दक्षा के शरीर पर मिले घावों को देखकर यही आशंका जताई जा रही है कि मेल से हिंसक इंटरेक्शन संभवतः मेटिंग के दौरान हुआ है। नर कोयलिशन चीता ने मेटिंग के दौरान मादा चीतों के साथ हिंसक व्यवहार किया होगा। ऐसी स्थिति में निगरानी टीम का हस्तक्षेप न के बराबर होता है। मृत मादा चीता के शव का परीक्षण पशु चिकित्सक दल कर रहे हैं।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This