संभागीय अधिकारियों की मासिक बैठक, अंतिम व्यक्ति तक शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाए – कमिश्नर श्याम धावड़े

Must Read

The benefit of public welfare schemes of the government should reach the last person – Commissioner Shyam Dhavde

जगदलपुर। कमिश्नर श्याम धावड़े ने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक शासन की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाए तथा बस्तर के विकास में सब की सहभागिता हो। कमिश्नर शुक्रवार को संभागीय अधिकारियों की मासिक बैठक कमिश्नर कार्यालय सभाकक्ष में लिए। बैठक में मुख्यमंत्री के बस्तर संभाग में प्रवास के दौरान किए गए घोषणाओं एवं भेंट मुलाकात कार्यक्रम में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन तथा विभागीय योजनाओं की समीक्षा की गई।

कमिश्नर श्री धावड़े ने लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा, नगरीय प्रशासन एवं नगर पालिक निगम, सहकारी संस्थाएं, खाद्य विभाग, लोक शिक्षण विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्याण विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा की। साथ ही बस्तर क्षेत्र के महान वीरों एवं वीरांगनाओं के अविस्मरणीय योगदान के लिए उन वीर सपूतों की संस्कृति को जीवंत बनाए रखने हेतु संस्थाओं के नामकरण का घोषणा का जिलों में क्रियान्वयन और विकास प्राधिकरण मद से प्रतिमा स्थापना हेतु 21 स्वीकृत कार्यों की समीक्षा किए। इस अवसर डिप्टी कमिश्नर बीएस सिदार, अपर कलेक्टर कांकेर सुखनाथ अहिरवाल और दन्तेवाड़ा संजय कन्नौजे सहित संभागीय स्तर के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

कमिश्नर ने पेयजल की उपलब्धता, जल स्तर की कमी, पंजी संधारित, क्लोरिएशन की स्थिति की समीक्षा करते हुए अंदरूनी क्षेत्रों में जहां पर जल जीवन मिशन के तहत कार्य नहीं किया जा रहा है उन जगहों में विभागीय योजना से भी लाभ देने के निर्देश दिए। खाद्य विभाग के अधिकारी को सभी जिलों में सभी पात्र हितग्राहियों का राशन कार्ड बनाने तथा संभाग के अंदरूनी क्षेत्रों में नियमित राशन सामग्री का वितरण करने के निर्देश दिए। नक्सल क्षेत्र में बिना आधार कार्ड के भी राशन कार्ड बनवाने के संबंध में चर्चा किए। उन्होंने भवन विहीन पीडीएस दुकान की स्थिति का भी संज्ञान लिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मितानिनों के कीट में मौसमी बीमारियों, क्लोरीन टेबलेट सहित अन्य आवश्यक उपकरण और दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। साथ ही संभाग में आयुष्मान कार्ड के निर्माण में भी आवश्यक प्रगति लाने के निर्देश दिए।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को अंदरूनी क्षेत्रों में भी रेडी टू ईट, गर्म भोजन का वितरण करने और एनआरसी में कुपोषित बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति के लिए सीडीपीओ, सुपरवाईजर को आवश्यक प्रयास करने पर जोर दिए। उन्होंने आंगनबाड़ी भवनों के निर्माण कार्यों को जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में वनाधिकार पट्टा धारक किसानों का केसीसी, पीएमजीएसवाय, मनरेगा से हितग्राही मूलक कार्यों और जलसंरक्षण, संवर्धन, सामाजिक स्थिति प्रमाण पत्र, क्रेडा विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की गई। साथ ही संभागीय अधिकारी निरीक्षण दौरा पर भी चर्चा किए।

Latest News

प्रदेश के हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी… हैदराबाद के लिए आज से नई उड़ान सेवा शुरू, अब तीन उड़ानों का होगा विकल्प

रायपुर। प्रदेश के हवाई यात्रियों के लिए हैदराबाद जाने-आने का सफर अब और सुगम हो गया है. बजट एयरलाइंस...

More Articles Like This