जिया खान सुसाइड केस में 10 साल बाद आज होगा फैसला

Must Read

जिया खान सुसाइड केस में 10 साल बाद आज होगा फैसला

अपने घर पर मृत पाए जाने के लगभग दस साल बाद मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत 28 अप्रैल यानी आज बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान आत्महत्या मामले में अपना फैसला सुना सकती है। इस मामले में दिवंगत एक्ट्रेस के बॉयफ्रेंड और बॉलीवुड एक्टर सूरज पंचोली पर जिया को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एएस सैय्यद ने गुरुवार को दोनों पक्षों की अंतिम दलीलें सुनीं और मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।

‘निशब्द’ और ‘गजनी’ जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस जिया खान ने 3 जून 2013 को जुहू स्थित अपने घर में आत्महत्या कर ली थी और इस घटना में सूरज पंचोली पर एक्ट्रेस को आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया गया था। इस मामले की जांच जुहू पुलिस कर रही थी और जांच के दौरान 7 जून 2013 को जिया खान के घर से पुलिस को 6 पन्नों का हाथ से लिखा हुआ सुसाइड नोट मिला था। इसके बाद मुंबई पुलिस ने 11 जून 2013 को बॉलिवुड एक्टर आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली को जिया को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था।

लगभग एक महीने जेल में बिताने के बाद 1 जुलाई 2013 को सूरज पंचोली को जमानत पर रिहा कर दिया गया। इस मामले में पुलिस की जांच से जिया खान की मां राबिया ख़ान संतुष्ट नहीं थी। उनका कहना था की यह मामला हत्या का है और इसकी जांच हत्या का मामला समझकर करनी चाहिए। जिया की मां की अर्जी पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने साल 2014 में मामले की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई को दे दी थी। साल 2015 में सीबीआई ने मामले को जांच कर कोर्ट में सूरज पंचोली के ख़िलाफ़ चार्जशीट दायर थी। इसमें सूरज पंचोली पर एक्ट्रेस को खुदकुशी के लिए उकसाने की धारा 306 के तहत आरोप तय किये गये थे।

इसके बाद जिया की मां राबिया ने एक बार फिर हाई कोर्ट का रुख किया और इस बार मांग की कि मामले की जांच अमेरिकन जांच एजेंसी एफबीआई को दी जाए लेकिन राबिया की इस अर्ज़ी को हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था। इस मामले में साल 2019 में मुकदमा शुरू हुआ और 20 अप्रैल 2023 को सुनवाई पूरी हुई।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This