Solar Flare Storm: सूर्य ग्रहण के बाद हुई ये बड़ी घटना, जाने आप पर क्या होगा असर, क्या पड़ेगा सोल फ्लेयर्स का असर?

Must Read

Solar Flare Storm: This big event happened after the solar eclipse, know what will be the effect on you, what will be the effect of solar flares?

Solar Flare Storm: ये बात तो सब जानते हैं कि कई बार आकाशीय घटनाओं का हमारी धरती पर भी सीधा असर पड़ता है. आकाश में कई ऐसे गृह हैं जिनकी बदलती चाल का असर पृथ्वी पर पड़ता है. हमारे जीवन पर पड़ता. कई बार ये असर अच्छा होता है तो कई बार ये मुश्किलें बढ़ाने वाला. आसामान से एक ऐसी एक आफत तेजी से धरती की ओर बढ़ रही है. वर्ष 2023 का पहला सूर्य ग्रहण हाल में बीता है. इस सूर्य ग्रहण के बाद कुछ ऐसे घटना सामने आई है जिसने सबकी चिंता बढ़ा दी है.

दरअसल सूर्य पर एक बड़ा विस्फोट हुआ है. इस विस्फोट के चलते एक अग्नि वाला तूफान उठा है. चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि ये सोलर तूफान तेजी से धरती की ओर से बढ़ रहा है. ये जानकारी अमेरिका की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी यानी नासा की ओर से जारी की गई है. नासा ने एक बार फिर सोलर फ्लेयर की आशंका जाहिर की है. यानी धरती की तरफ सौर तूफान बढ़ रहा है. जो बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

क्या पड़ेगा सोल फ्लेयर्स का असर?

नासा के साइंटिस्टों की मानें तो सौर तूफान की वजह से धरती पर बड़ा असर पड़ सकता है. दरअसल इस तरह तूफानों के कारण धरती के चुबंकीय एरिया बुरी तरह प्रभावित होते हैं. अब इन चुंबकीय क्षेत्रों के प्रभावित होने का मतलब है सैटेलाइट संबंधी चीजों पर असर पड़ना. जैसे इंटरनेट कनेक्शन से लेकर जीपीएस तक, मोबाइल नेटवर्क से लेकर अन्य तकनीकी चीजों पर सीधा असर पड़ता है.

सोलर फ्लेयर्स क्या है?

सोलर फ्लेयर्स को सरल शब्दों में समझें तो ये सूरज के बीचों बीच यानी सेंटर से निकलने वाली प्लाज्मा और चुंबकीय तरंगों का एक बड़े हिस्से में फटना होता है. ये किसी धमाके की तरह होता और तेजी से फैलने लगता है. इससे पहले आए सौर तूफान से हिंद महासागर पर भी काफी प्रभाव पड़ा था. इस दौरान कुछ वायरलेस कनेक्शन भी बंद हो गए थे.

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This