NIA की 5 राज्यों में छापेमार कार्यवाही, PFI के कई ठिकानों पर मारी रेड

Must Read

NIA conducts raids in 5 states, raids on many PFI bases

दरभंगा। नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने मंगलवार को 5 राज्यों के 17 ठिकानों पर छापा मारा है। इन राज्यों में बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, गोवा और पंजाब शामिल हैं। यहां पर प्रतिबंधित संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) से जुड़े लोगों के ठिकानों पर ये छापेमारी की जा रही है। 17 लोकेशन में से 12 बिहार में, दो उत्तर प्रदेश में और 1-1 मध्यप्रदेश, पंजाब और गोवा में हैं। बिहार के दरभंगा में उर्दू बाजार में डेन्टिस्ट डॉ सारिक रजा और शंकरपुरा गांव में महबूब के घर पर रेड मारी गई है। वहीं, मोतिहारी के चकिया में PFI के सदस्य सज्जाद के घर टीम पहुंची। टीम यहां से सज्जाद का ID कार्ड लेकर गई है।

इसके पहले NIA की टीम PFI संगठन से जुड़े सदस्यों को पिछले महीने गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई थी। वहीं PFI पर प्रतिबंध लगने के बाद NIA उससे जुड़े लोगों की तलाश में कई बार मोतिहारी आ चुकी है। इधर दरभंगा में लहेरियासराय और सिंहवाड़ा में चल रही NIA की रेड खत्म हो गई है। दोनों ही जगहों से मुख्य आरोपी भाग निकले। NIA टीम ने फिलहाल किसी की गिरफ्तारी नहीं की है। अधिकारी मौके से निकल गए हैं। उन्होंने रेड से जुड़ी कोई जानकारी देने से इनकार किया है। दोनों के घरवाले भी कुछ भी बताने से परहेज कर रहे हैं।

सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार NIA की टीम सोमवार रात मोतिहारी पहुंची। SP से मुलाकात के बाद सुबह 7 बजे चकिया और मेहसी थाना की पुलिस के साथ कुअवां गांव पहुंची। जहां सज्जाद अंसारी के घर का दरवाजा खुलवाया। फिर NIA और पुलिस की टीम ने उसके घर की तलाशी शुरू कर दी। मोतिहारी में NIA के हत्थे चढ़े इरशाद की निशानदेही पर सज्जाद के घर पर छापेमारी की गई है। हालांकि सज्जाद पिछले 14 माह से दुबई में काम कर रहा है। उसके घर से उसका आधार कार्ड अपने साथ ले गई है।

दरभंगा के सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव में सुबह 4 बजे NIA की टीम पहुंची। टीम ने मो. महबूब के घर को घेरकर तलाशी शुरू कर दी। टीम के आते ही गांव में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। NIA की टीम के खबर मिलते ही मों महबूब मौके से गायब हो गया। टीम घर पर मो. महबूब की मां और दोनों भाई से पूछताछ की। बताया जा रहा कि 40 वर्षीय मो. महबूब स्थानीय स्तर का नेता है। विधानसभा के लिए चुनाव भी लड़ चुका है। उसने अभी तक शादी भी नहीं की है। टीम के आते ही सिंहवाड़ा थाना की पुलिस के साथ-साथ जिला से आई पुलिस ने गांव की नाकेबंदी कर दी।

बता दें कि इससे पहले भी NIA की टीम ने PFI मामले में 28 जुलाई 2022 नगर थाना क्षेत्र के उर्दू मुहल्ला में पेशे से वकील नूरुद्दीन जंगी के घर पर छापेमारी कर उनके परिजन से पूछताछ की थी। उस वक्त नूरुद्दीन जंगी घर पर नहीं मिला था। बाद में नूरुद्दीन जंगी को लखनऊ से गिरफ्तार किया गया था। वही 28 जुलाई को ही सिंहवाड़ा थाना क्षेत्र के शंकरपुर गांव निवासी मो. सनाउल्लाह एवं मो. मुस्तकीम के घर छापेमारी कर चुकी है। फिलहाल ये दोनों फरार चल रहे है। पटना के फुलवारीशरीफ टेरर मॉड्यूल के तार मोतिहारी के चकिया और मेहसी थाना इलाके से जुड़े थे। इसके बाद से NIA और STF की टीम लगातार दोनों थाना क्षेत्रों में छापेमारी कर रही है। जांच एजेंसियां अब तक आधा दर्जन संदिग्ध लोगों की गिरफ्तारी कर चुकी है। PFI का सक्रिय सदस्य रेयाज मारुफ उर्फ बब्लू और याकूब उर्फ सुल्तान अभी तक NIA की पकड़ से बाहर है।

Latest News

BJP सांसद सुभाष बराला की कार दुर्घटनाग्रस्त, गंभीर हालात में अस्पताल में भर्ती, चुनाव प्रचार से लौटते वक्त पेड़ से टकराई कार

भाजपा  के राज्यसभा सांसद सुभाष बराला सड़क हादसे में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। सुभाष बराला हरियाणा ...

More Articles Like This