महारानी अस्पताल में हमर लैब में रोजाना लगभग 2 हजार लोगों को मिल रही है जांच सुविधा

Must Read

महारानी अस्पताल में हमर  लैब में रोजाना लगभग 2 हजार लोगों को मिल रही है जांच सुविधा

हमर लैब में 120 तरह के टेस्ट सुविधाओं का मिल रहा है लाभ

जगदलपुर- बस्तर जिले में हमर लैब ने स्वास्थ्य सेवाओं को नई गति प्रदान की है। बस्तर वासियों को इलाज और आवश्यक स्वास्थ्य संबंधी जांच के लिए जिला अस्पताल जगदलपुर के हमर लैब में जांच संबंधी उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान कर रहा है। महारानी हॉस्पिटल में संचालित हमर लैब में रोजाना लगभग दो हजार मरीजों द्वारा खून व हार्मोन समेत 120 तरह जांच की निशुल्क सुविधा लाभ ले रहे हैं। शासन द्वारा संचालित इस लैब से गरीब वर्ग के लोगों पर स्वास्थ्य संबंधी जांच करवाने का आर्थिक बोझ कम हुआ है। इसके साथ ही समय पर मिल रही रिपोर्ट से इलाज में भी आसानी से हो रही है।

महारानी अस्पताल के हमर लैब के इंचार्ज जीपी मंडल ने बताया कि जिला अस्पताल के हमर लैब में स्वास्थ्य संबंधी जांच सुविधाएं लोगों को मिल रही है। जिनमें हार्मोन्स, बायोकेमिस्ट्री और हृदय रोग संबंधी जांच की जाती है। इसके अलावा ब्लड ग्रुप, डायबिटीज, लिवर, किडनी, यूरिन के अलावा हेपेटाइटिस ए, बी व सी, हेमेटोलॉजी, बायो केमिस्ट्री, माइक्रोबायोलॉजी, सेरोलॉजी, ट्रूप 1 सीकेएमबी टेस्ट जैसी लगभग 100 टेस्ट की सुविधा यहां मौजूद है।

हमर लैब योजना के बारे में

हमर लैब योजना छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है जिसके जरिए प्रदेश के हर गरीब व्यक्ति तक गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंच सके। स्वास्थ्य संबंधी जांच बेहतर इलाज की पहली सीढ़ी होती है। इस योजना के द्वारा प्रदेश सरकार हर किसी तक महंगे डॉयग्नोस्टिक सेंटर की सुविधा हर व्यक्ति तक पहुंचाना चाहती है। यही वजह है कि सभी जिलों में हमर लैब की स्थापना की गई है। जहां जिलों के हमर लैब में 120 तरह के और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में 50 तरह के टेस्ट की सुविधा प्रदेश सरकार नि शुल्क लोगों तक पहुंचा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पूरे प्रदेश में चालू वित्तीय वर्ष में अब तक हमर लैब के द्वारा कुल 26.12 लाख जांच की गई है। जिसमें जिला अस्पतालों में 24.03 लाख और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के लैब में 2.09 लाख जांच हो चुके हैं।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This