Mahila Samman Savings Scheme: यदि आप महिला हैं या आपके घर में महिला है तो यह स्कीम आपके लिए है, मिलेगा तगड़ा फायदा, ये है आवेदन का तरीका 

Must Read

Mahila Samman Savings Scheme: नया वित्तीय वर्ष (new financial year)शुरू हो चुका है. अगर आप महिला हैं और कम समय में मुनाफा कमाना चाहती हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए महिला सम्मान स्कीम (Mahila Samman Savings Scheme)शुरू की है. जिसके माध्यम से सिर्फ 2 साल में  7.5% ब्याज आपके खाते में पहुंच जाएगा. साथ ही खाता खोलने के लिए ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होगी. सिर्फ 1000 रुपए में स्कीम के तहत खाता खोल सकती हैं. अधिकतम निवेश की लिमिट 2 लाख रुपए निर्धारित की गई है.

सिर्फ महिलाओं के लिए लॅान्च की स्कीम

आपको  बता दें कि महिला सम्मान स्कीम के तहत सिर्फ महिलाएं ही खाता खुलवा सकती हैं. वहीं खाते की अधिकतम सीमा 2 लाख रुपए है. जिस पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिलता है. स्कीम सरकार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शुरू की थी.  नॅाटिफेकेशन के मुताबिक सिर्फ 2 साल में आपकी पॅालिसी मैच्योर हो जाएगी. साथ ही योजना की खास बात ये हैं कि जोखिम जीरो है. क्योंकि सरकार की कोई भी योजना शेयर मार्केट पर आधारित नहीं होती. इसलिए यह निवेश भी पूरी तरह से सेफ है.

ये आवेदन का तरीका

जानकारी के मुताबिक सरकार ने महिला सम्मान योजना के तहत तीन फॅार्म जारी किये हैं. जिसमें खाता खोलने के टाइम फॉर्म-1 भरना अनिवार्य है. वहीं  फॉर्म-2 मैच्योरिटी भुगतान और फॉर्म-3 निकासी को सूचित करती है. जानकारी के मुताबिक MSSC खाताधारक को अकाउंठ ओपन करने की तिथि से एक साल पूरा होने तक 40 फीसदी तक धनराशि निकासी करने की अनुमति होती ती है. खाता खोलन की अंतिम तारीख की बात करें तो 31  मार्च 2025 तय की गई है.

Latest News

दिल्ली की कमान संभालते ही आतिशी का बड़ा एलान, केजरीवाल के लिए किया ‘त्याग’; वजह है खास

 राजधानी दिल्ली की कमान संभालते ही आतिशी मार्लेना ने एक बड़ा एलान कर दिया है। आतिशी ने सीएम की...

More Articles Like This