मां दंतेश्वरी का दिव्य मंदिर जहां होती है भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण

Must Read

मां दंतेश्वरी का दिव्य मंदिर जहां होती है भक्तों की हर मनोकामना पूर्ण

नवरात्रि का आज छठवां दिन है सभी लोग मां भवानी की कृपा पाने के लिए पूजा अर्चना में लगे हुए हैं आज मां कात्यायनी की पूजा की जाती है रायपुर के अलग-अलग मंदिरों के साथ ही कुशालपुर चौक में स्थित मां दंतेश्वरी मंदिर में भी भक्तों की भीड़ देखने को मिलता है महामाया मंदिर की तरह ही रायपुर के कुशालपुर में स्थित मां दंतेश्वरी का मंदिर भी काफी प्राचीन है माता के इस मंदिर से श्रद्धालुओं की गहरी आस्था जुड़ी हुई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मंदिर से जुड़ी हुई कहानियां भी सामने आई है ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर के गर्भ गृह के ठीक पीछे नाग-नागिन का मांद हुआ करता था नवरात्रि के पर्व के दौरान नाग-नागिन का जोड़ा एक बार जरूर माता के भक्तों को दर्शन दिया करते थे और मंदिर की परिक्रमा कर मूर्ति के बाजू से होकर मांद में वापस प्रवेश कर जाता था अब उसी स्थान पर भोले बाबा विराजमान है।

देवी के इस मंदिर की स्थापना का इतिहास 700 वर्ष पुराना है। उस समय यह स्थान पूरी तरह से जंगल था ग्वाले यहां मवेशी चराने आया करते थे एक दिन उन्हें माता की मूर्ति जमीन से प्रकट होते हुए दिखाई दी तभी से यहां पूजा अर्चना शुरू हुई इसलिए यहां यादव ही मंदिर के पुजारी होते हैं इस मंदिर को लेकर ऐसी मान्यता है कि जो भी श्रद्धालु गढ़ माता के दर्शन के लिए आते हैं उनकी सभी मनोकामना माता पूर्ण करती है।

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This