रेडी टू ईट वितरण में लापरवाही पर जिला कार्यक्रम अधिकारी से मांगा जाएगा स्पष्टीकरण

Must Read

रेडी टू ईट वितरण में लापरवाही पर जिला कार्यक्रम अधिकारी से मांगा जाएगा स्पष्टीकरण

कलेक्टर चंदन कुमार ने समय सीमा बैठक में की विकास कार्यों की समीक्षा

जगदलपुर- कलेक्टर चंदन कुमार ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में जिले में संचालित विकास कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने रेडी टू इट के वितरण सहित विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए महिला एवं बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा। जिन स्थानों पर रेडी टू ईट का वितरण नहीं किया गया है, उन क्षेत्रों के परियोजना अधिकारी और पर्यवेक्षकों को भी नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में वन मंडलाधिकारी डीपी साहू, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर हरेश मंडावी सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। नव नियुक्त सहायिकाओं के परिवीक्षा अवधि में हड़ताल में जाने पर उन्होंने अनुशासनात्मक कार्यवाही के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को दिए।

कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को उनके क्षेत्रों में संचालित विकास कार्यों, शैक्षणिक संस्थान, स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए। आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जिले में 70-70 स्थानों का चिन्हांकन जनपद पंचायतों के माध्यम से करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान मैदानी क्षेत्र में पदस्थ चिकित्सक व अन्य कर्मचारियों को निर्धारित समयावधि में स्वास्थ्य केन्द्रों में उपस्थित रहने के निर्देश दिए। साथ ही अधिक से अधिक मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार करने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता रखने व गंभीर मरीजों को ही उच्च स्वास्थ्य केन्द्रों में उपचार हेतु रेफर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला अस्पताल सहित अन्य शासकीय अस्पताल, मोबाईल मेडिकल यूनिट में दवा की आवश्यकता होेने पर धन्वंतरी मेडिकल स्टोर से शासन द्वारा निर्धारित मात्रा में सस्ते दर दवा क्रय करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही नगर निगम में संचालित योजनाओं, गोधन न्याय योजना, मिलेट मिशन, धान उठाव की स्थिति, नरवा विकास, अमृत सरोवर योजना सहित विभिन्न योजनाओं के तहत संचालित कार्यों के प्रगति की समीक्षा की।

तुरेनार में स्थापित ग्रामीण औद्योगिक पार्क में संचालित गतिविधियों और उत्पादों की बिक्री के संबंध में चर्चा की गई। जिले में अन्य स्थानों पर ग्रामीण औद्योगिक पार्क के निर्माण कार्य के साथ ही आवश्यक उपकरणों की स्थापना, विद्युत, पेयजल आदि मुलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति का कार्य शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में समय सीमा के प्रकरणों पर चर्चा करते हुए इनका शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए गए। विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान बास्तानार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के निर्माण की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए लोक निर्माण विभाग के उप अभियंता से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश भी दिए। इसके साथ ही इस अवसर पर जिला मूल्यांकन समिति की बैठक भी आयोजित की गई।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This