परीक्षा के सीजन में ध्वनि प्रदूषण की शिकायत आने पर पुलिस द्वारा होगी सख्त कार्यवाही

Must Read

परीक्षा के सीजन में ध्वनि प्रदूषण की शिकायत आने पर पुलिस द्वारा होगी सख्त कार्यवाही

बिलासपुर-10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा एक मार्च से शुरू हो रही है। वही जगह जगह धार्मिक कार्यक्रम शादी समारोह का आयोजन किया जा रहा है। जहां डीजे व लाउडस्पीकर का प्रयोग हो रहा है इसके कारण छात्रों के पढ़ाई पर असर पड़ रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर रोक लगा दी है। शिकायत मिलने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी होगी।

इस समय शादियों का सीजन चल रहा है। साथ ही शहर में धार्मिक आयोजन भी हो रहे हैं। हड़ताल और धरना प्रदर्शन चल रहे हैं। रही-सही कसर जनप्रतिनिधियों के स्वागत सत्कार के दौरान बजने वाले ढोल, ताशा और डीजे पूरी कर देते हैं। शहर ही नहीं, ग्रामीण क्षेत्र तक में यह परेशानी महसूस की जा रही है। आम लोग इस समस्या से पहले से ही परेशान हैं। परीक्षा के पूर्व ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर नियंत्रण के लिए नियम काफी पहले से बना हुआ है, लेकिन इस पर अमल नहीं किया जाता। अब पुलिस प्रशासन ने सख्त कदम उठाते हुए सीधे पुलिस कंट्रोल रूम में शिकायत करने की व्यवस्था की है। कंट्रोल रूम में परेशानी की जानकारी दी जा सकेगी, जहां से संबंधित क्षेत्र के थाना प्रभारी कार्रवाई करेंगे।

कोलाहल नियंत्रण अधिनियम हर बरस परीक्षा के दिनों में लागू किया जाता है, लेकिन नियमों के पालन को लेकर जब तक प्रत्येक नागरिक गंभीर नहीं होंगे, तब तक ऐसे आदेश या अधिनियम केवल रस्म अदायगी साबित होते रहेंगे। ऐसी लापरवाही को दूर करने के लिए ही पुलिस कंट्रोल में शिकायत करने की व्यवस्था पुलिस अधीक्षक ने की है।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This