छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में मिला लिथियम खनिज का भंडार, महंगे खनिजो में शुमार क्या है लिथियम, पढ़े पूरी खबर

Must Read

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में मिला लिथियम खनिज का भंडार, महंगे खनिजो में शुमार क्या है लिथियम, पढ़े पूरी खबर

कोरबा जिले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है यहां के कटघोरा ब्लाक अंतर्गत आने वाले नगर पालिका क्षेत्र वार्ड क्रमांक 7 महेशपुर में लिथियम खनिज का भंडार मिला है यहां भूगर्भीय सर्वेक्षण की टीम लगभग 2 महीने से सर्वे में जुटी हुई थी ग्राम महेशपुर के अलावा रामपुर और नवागांव में भी लिथियम पाए जाने के संकेत मिले हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कटघोरा ब्लाक के ग्राम महेशपुर में तालाब के निकट भारी मात्रा में लिथियम का भंडार पाया गया है दर्जनभर खेत में लगभग 80 फीट नीचे लिथियम का भंडार मिला है इसी तरह रामपुर में भी लिथियम मिलने के संकेत मिले हैं रामपुर के निकट ही चकचकवा पहाड़ पर भी पूर्व में थोड़ी मात्रा में लिथियम पाया गया था।

लिथियम खनिज का वह पदार्थ है जिससे मोबाइल के मदरबोर्ड पर उपयोग करने वाले पतले स्टील नुमा दिखने वाला परत है इसी तरह टेलीविजन सहित रिमोट और मोबाइल के संरचना के भीतरी भाग में टेक्निकल उपयोग में लाया जाता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जेबल बैटरी अति तीव्र चार्ज करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। वर्तमान में इस तरह के कारोबार में चाइना सबसे आगे हैं वर्तमान स्थिति में कोरबा में लिथियम मिलने की खबर से निश्चित ही भविष्य में कोरबा कोयला के साथ लिथियम भी खनिज उत्पादक करने वाले जिलों में शामिल हो जाएगा और राजस्व के मामले में भी कोरबा पूर्व की भांति और धनी जिलों में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सफल हो पाएगा।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This