Congress Convention in Raipur 2023 : कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय अधिवेशन आज से, छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार, प्रदेश में कांग्रेस के सभी मुख्यमंत्रियों और दिग्गज नेताओं का आना जारी, पहुंचेगे राहुल और सोनिया भी

Must Read

Congress Convention in Raipur 2023: 85th National Convention of Congress from today, for the first time in the history of Chhattisgarh, all the Chief Ministers and veteran leaders of Congress continue to come in the state, Rahul and Sonia will also reach Raipur

रायपुर।छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है। देशभर से कांग्रेस नेता रायपुर पहुंचे हुए हैं। राहुल गांधी आज दोपहर 2 बजे के बाद पहुंचेंगे। प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को स्टीयरिंग कमेटी की बैठक होगी। जिसकी अध्यक्षता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे।

नवा रायपुर में होने जा रहे कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन में अतिथियों के स्वागत में प्रदेश कांग्रेस ने कोई कसर नहीं छोड़ी। गुरुवार को सुबह से लेकर शाम और देर रात तक कांग्रेस के अधिवेशन में शिरकत करने आए पदाधिकारियों और नेताओं के स्वागत में दिनभर फूलों की बारिश होती रही। अतिथियों के स्वागत में लाखों के गेंदा-गुलाब और फूलों की मालाएं मंगाई गईं। अतिथि जैसे ही रायपुर की धरा पर अपना कदम रखते वैसे ही यहां फूलों की बारिश शुरू हो जाती। उनके स्वागत में बैंड-बाजों की स्वरलहरियों से राजधानी गुंजायमान हो उठी।

छत्तीसगढ़ी कलाकारों के थिरकते कदम और उनके चेहरे के हावभाव से अतिथि के प्रति प्रेम और उमंग का अहसास देखते ही बनता रहा। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, दिग्विजय सिंह समेत कांग्रेस के कई बड़े नेता जैसे ही माना विमानतल पर पहुंचे। उनके स्वागत में मौजूद कार्यकर्ताओं और नेताओं का आत्मीय स्वागत किया और कलाकारों ने कदम थिरक पड़े।

देर रात तक जब-जब कोई अतिथि रायपुर पहुंचा बस्तर के कलाकार मांदर की थाप पर ही थिरक पड़े। स्थानीय कलाकारों ने एयरपोर्ट पर नाच गाकर अतिथियों का जबरदस्त स्वागत किया। पहली बार कलाकारों को बारी-बारी से अतिथियों के स्वागत के लिए लगाया गया। यहां बस्तर से आदिम संस्कृति की झलक लिए स्थानीय कलाकार पारंपरिक नृत्यों का प्रदर्शन करते रहे। उन्होंने पारंपरिक वेशभूषा पहन रखी थी। सभी कलाकारों को नए पारंपरिक वस्त्र पहनाने की वजह से वह बेहद खूबसूरत नजर आ रहे थे। कुछ कलकारों के आंखों में ही रात बीती। वह पूरी रात अतिथियों के लिए समर्पित रहे।

छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली दफा ऐसा होगा कि नवा रायपुर में नेताओं के एक साथ सबसे ज्यादा पोस्टर-बैनर और मुखौटे नवा रायपुर में लगाए गए हैं। अतिथियों के आने के तीन दिन पहले से ही रात-रात तक यहां लगभग हर खंबे, चौक-चौराहे पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत तमाम मंत्रियों की ओर से अतिथियों के स्वागत के लिए पोस्टर-बैनर लगाए गए हैं। बीती रात भी यहां पोस्टर-बैनर लगाने का सिलसिला जारी रहा।

12 पूर्व मुख्यमंत्री पहुंच रहे हैं

महाधिवेशन में 12 पूर्व मुख्यमंत्री भी पहुंचे। इसमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे, अशोक चह्वाण, पृथ्वीराज चह्वाण, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एम. वीरप्पा मोइली, पुदुचेरी के वी. नारायणसामी, आंध्र प्रदेश के सीएम रह चुके एन. किरण कुमार रेड्डी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और राजिंदर कौर भट्टल शामिल हैं। गोवा के मुख्यमंत्री रहे प्रताप सिंह राणे, त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री समीर रंजन बर्मन, अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुट मिथि और नगालैंड के पूर्व मुख्यमंत्री एससी जमीर भी पहुंच गए हैैं। कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सभी सदस्य भी देर रात तक रायपुर पहुंच गए।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This