छत्तीसगढ़ के इन रेलवे स्टेशनो की बदलेगी तस्वीर, सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल सहित एयरपोर्ट की तरह मिलेंगी सुविधाएं

Must Read

The picture of these railway stations of Chhattisgarh will change, cinema halls, shopping malls and facilities like airports will be available

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर, रायपुर और दुर्ग स्टेशन की तस्वीर अब जल्द ही बदलने वाली है। रेल मंत्रालय ने भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तरह इन तीनों स्टेशनों का कायाकल्प करने का फैसला लिया है। आने वाले समय में इन स्टेशनों में एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं मिलेंगी। तीन मंजिला नई बिल्डिंग बनाई जाएगी, जिसमें एसी वेटिंग हॉल, रूम, एस्केलेटर सहित अन्य आकर्षक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। 100 साल से भी अधिक पुराने बिलासपुर रेलवे का नजारा भी कुछ अलग देखने को मिलेगा ।

बिलासपुर के साथ रायपुर और दुर्ग रेलवे स्टेशन में आने वाले दिनों में यात्रियों को काफी बदलाव देखने को मिलेगा। ट्रेन से उतरकर यात्री चाहे तो खाने के साथ ही हरी सब्जियां और बच्चों के लिए बहुत कुछ स्टेशन से ही खरीद कर घर जा सकेंगे। इन तीनों स्टेशनों को रेल मंत्रालय अत्याधुनिक सुविधा से लैस करने जा रहा है। बजट में घोषणा होने एवं रेलवे मंत्रालय से हरी झंडी मिलने के बाद रेलवे अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। तीनों ही स्टेशन का सर्वे कर ड्राइंग तैयार की गई है। स्टेशन के विकास में बाधा बनने वाले इंफ्रास्टक्चर को भी गिरा कर नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। बजट में मिले रुपए से जल्द ही तीनों स्टेशन में क्या क्या बदलाव होगा, इसको लेकर प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजने की बात कही जा रही है।

कई खूबियों और कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में बिलासपुर सहित रायपुर और दुर्ग के स्टेशन को तैयार किया जाएगा। रेलवे ने बजट में स्वीकृति मिलने के बाद तीनों स्टेशनों के रिडेवेलपमेंट का प्लान तैयार किया है। इसके तहत करीब 700 करोड़ से अधिक खर्च करके रेनोवेट किया जाएगा।

एयरपोर्ट की तरह मिलेंगी सुविधाएं
इन स्टेशनों में सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और शानदार होटल का भी आनंद लिया जा सकता है। इसी तरह यात्रियों की सुविधाओं के लिए प्रतीक्षालय रूम, विश्राम गृह, अराइवल डिपार्चर पैसेंजर के इन आउट की अलग- अलग सुविधा, कोनकोर्स फ्लोर, मल्टीलेवल पार्किंग, एप्रोच सड़क, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, एस्केलेटर यानी बिजली से चलने वाली सीढ़ियां, इंडक्शन बोर्ड, इनक्वायरी रूम, टेलीफोन सुविधा, प्लेटफॉर्म टिकट मशीन, विकलांगों के लिए सुविधा, कुली, रिटारयरिंग रूम, पीने का पानी, सफाई, आकर्षक लाइटिंग जैसी सुविधा उपलब्ध रहेंगी।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This