दिल्ली में बनेगी गांधी जी की 50 फीट ऊंची प्रतिमा, अधिकारियों ने आईआईटी से मांगी मदद

Must Read

दिल्ली में बनेगी गांधी जी की 50 फीट ऊंची प्रतिमा, अधिकारियों ने आईआईटी से मांगी मदद

दिल्ली के नेल्सन मंडेला मार्ग पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा स्थापित की जानी थी। दिल्ली सरकार के PWD ने बताया कि प्रतिमा की ऊंचाई की वजह से उसे स्थापित नहीं किया जा सका है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि 50 फीट ऊंची प्रतिमा के डिजाइन में तीन बार बदलाव किया गया है ताकि इसे स्थिर बनाया जा सके। अधिकारियों ने कहा कि प्रतिमा को तीन महीने पहले स्थापित किया जाना था।

उन्होंने कहा कि गांधीजी की प्रतिमा की स्थापना में विभाग कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहता। हमने आईआईटी दिल्ली के विशेषज्ञों की मदद मांगी है। यह चार से पांच दिनों के भीतर हल होने की संभावना है। अधिकारी ने कहा कि आईआईटी दिल्ली से डिजाइन की मंजूरी के बाद प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के रंगभेद विरोधी नेता के नाम पर सड़क पर नेल्सन मंडेला की एक मूर्ति स्थापित करने की भी योजना है। नेल्सन मंडेला रोड उन 16 हिस्सों में से एक है, जिसे दिल्ली सरकार की महत्वाकांक्षी स्ट्रीटस्केपिंग परियोजना के तहत पुनर्निर्मित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में 540 किलोमीटर की सड़कों को भीड़भाड़ कम करना, फिर से डिज़ाइन करना और उनका सौंदर्यीकरण करना है। बता दें कि दिल्ली सरकार के पास पीडब्ल्यूडी के तहत 1300 किलोमीटर सड़कें हैं।

सड़कों के सौंदर्यीकरण में अच्छी तरह से डिजाइन किए गए पैदल यात्री-अनुकूल फुटपाथ, वृक्षारोपण के माध्यम से हरित क्षेत्रों का विकास, खुली हवा में बैठने की जगह, साइकिल ट्रैक, सेल्फी पॉइंट, जल एटीएम, शौचालय और स्ट्रीट फर्नीचर जैसी सार्वजनिक सुविधाएं शामिल हैं। सड़कों के फिर से डिजाइन होने के बाद हरियाली में काफी वृद्धि होगी। अधिकारियों के मुताबिक, इससे न केवल सड़कें खूबसूरत होंगी, बल्कि धूल प्रदूषण की समस्या भी खत्म होगी।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This