रास्ता बनाने के लिए सैकड़ों ग्रामीणों ने किया श्रमदान, एकजुटता का दिया परिचय…

Must Read

Hundreds of villagers did shramdaan to make way, showed solidarity…

जशपुर/पत्थलगांव: सैकड़ो ग्रामीण अपने गाँव के रास्ता को बनाने के लिए श्रमदान किया इस श्रमदान में गाँव के लोगों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया हम बात कर रहे हैं। जशपुर जिला के पत्थलगांव ब्लॉक के ग्राम पंचायत मुड़ापारा के झेरापारा की स्थानीय लोगों का कहना है यह रास्ता हमारे गाँव की सबसे पुराना रास्ता है हमारे पूर्वज इसी रास्ता से आना जाना करते रहे हैं और हम लोग भी इसी रास्ता का उपयोग कर रहे हैं। शासन प्रशासन द्वारा हमारे गाँव के लिए सड़क बनवाईं है जो घुमावदार है ग्रामीणों को अनावश्यक 5 से 6 किलोमीटर का चक्कर काटना पड़ता है जिसके कारण लोग उस सड़क का उपयोग नहीं करते हैं।

यह जो रास्ता है इसे बनवाने के लिए संबंधित जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को बोला गया उनके द्वारा नीजी जमीन है कहकर टालमटोल किया गया जबकि अधिकांश जमीन मालिक अपनी जमीन को रास्ता बनाने के लिए दे रहे थे केवल एक किसान के मना करने पर यह रास्ता नहीं बन पाया।

किसान ने एक ब्यापारी को बेच दी अपनी जमीन…

उसी किसान ने अपनी उस जमीन को पत्थलगांव के एक ब्यापारी को बेच दिया ब्यापारी द्वारा अपने जमीन के साथ-साथ रास्ता पर भी मिट्टी पाट दिया गया है। जिससे लोगों को उस रास्ता पर रोजमर्रा अपने नीजी काम के आवागमन में भारी परेशानी हो रही है लोगों का यह भी आरोप है। ब्यापारी अपने जमीन के साथ में गाँव के भोले भाले आदिवासियों की जमीन पर भी मिट्टी डालकर कब्जा कर रहा है।

स्थानीय लोगों की माने तो यह हमारे गाँव का सबसे पुराना रास्ता है जिस पर सभी ग्रामीण अपनी रोजी रोटी, काम धंधा के लिए इसी रास्ते से होकर पत्थलगांव मुख्य सड़क तक जाते हैं अब इस रास्ता पर पत्थलगांव एक ब्यापारी की नजर लग गयी है, जिसके द्वारा इस रास्ता को बंद किया जा रहा है लेकिन सभी ग्रामीणों ने एकजुटता दिखाते हुए अपने पुराने रास्ता को बनाने के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रमदान कर रास्ता को चलने लायक बनाया गया है और सभी ग्रामीण इस रास्ता पर निरंतर आवागमन के लंबी लड़ाई लड़ने को तैयार है।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This