रामलला की मूर्ति बनाने के लिए लाई गई 6 लाख साल पुरानी शिला

Must Read

रामलला की मूर्ति बनाने के लिए लाई गई 6 लाख साल पुरानी शिला

अयोध्या में रामलला की मूर्ति के निर्माण के लिए नेपाल से 6 दिनों की यात्रा के बाद शालिग्राम शिलाएं रामनगरी पहुंच चुकी हैं। अयोध्या पहुंचते ही शालिग्राम शिलाओं का भव्य स्वागत और पूजन किया गया। दावा किया जा रहा है कि यह शालिग्राम शिला करीब 6 लाख साल पुरानी है और इसी से अयोध्या में भगवान राम और मां सीता की मूर्ति बनेगी।

हालांकि, नेपाल से आईं शालिग्राम पत्थर से ही रामलला की मूर्ति बनेगी, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है, क्योंकि इसके लिए अभी कई तरह के परीक्षण बाकी हैं। अगर सभी तरह के टेस्ट में यह शालिग्राम शिला पास हो जाती है, तब नेपाल से आई इस शालिग्राम शिला से ही रामलला की मूर्ति का निर्माण होगा। मगर टेस्ट में फेल होने की स्थिति के लिए भी श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के पास वैकल्पिक प्लान तैयार है।

नेपाल की कंडकी नदी से यह शालिग्राम शिलाएं लाई गई हैं। अयोध्या में रामलला की मूर्ति का निर्माण कैसे और कितना बड़ा होगा आदि विषय पर राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बुधवार को एक बैठक हुई थी। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि इसी पत्थर से रामलला की मूर्ति का निर्माण होगा। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इस पर आखिरी फैसला मूर्तिकला के विशेषज्ञ और मूर्ति निर्माण करने वाले कारीगर द्वारा ही लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि मूर्ति का निर्माण करने वालों को सबसे पहले शालिग्राम पत्थर दिखाया जाएगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This