Railway Budget 2023: रेलवे के लिए बजट 2023 में जाने क्या-क्या हुए एलान

Must Read

Railway Budget 2023: Know what were announced in Budget 2023 for Railways

Railway Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने रेलवे बजट का भी एलान किया. सीतारामन ने एलान करते हुए बताया कि इस बार रेलवे का बजट कुल 2.4 लाख करोड़ होगा. आइए इन 10 बड़ी बातों में जानते हैं कि इस बजट में रेलवे को लेकर क्या-क्या बड़े एलान हुए और आम आदमी को क्या मिला है.

Read More : Union Budget 2023 : एलईडी, मोबाइल, खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल, के दाम होंगे सस्ते,– केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

  • बजट भाषण के दौरान रेलवे का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने बताया कि रेलवे के बजट को बढ़ाकर इस बार 2.4 लाख करोड़ कर दिया गया है. बता दें कि पिछले साल यानी 2022 में रेलवे का कुल बजट 140367.13 करोड़ रुपये था.
  • वित्त मंत्री ने बताया कि साल 2013-14 के मुकाबले रेलवे का ये बजट लगभग 9 गुना ज्यादा है. रेलवे बजट में ये काफी बड़ी बढ़ोतरी है. पिछले कुछ सालों में रेलवे के बजट में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है.
  • वित्त मंत्री ने बताया कि रेलवे में 100 नई योजनाओं की शुरुआत होगी. निजी क्षेत्र की मदद से 100 योजनाओं की पहचान की गई है. जिस पर आगे काम किया जाएगा.
  • रेलवे की नई योजनाओं के लिए 75 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड दिया गया है. आने वाले वित्त वर्ष में जो नई परियोजना शुरू होंगी उन पर इसे खर्च किया जाएगा.
  • बजट में इस बार रेलवे का बजट बढ़ाने के अलावा ज्यादा एलान नहीं किए गए हैं. क्योंकि पहले से ही रेलवे की कई अहम परियोजनाओं पर काम चल रहा है. इनमें बुलेट ट्रेन परियोजना, रैपिड ट्रेन, चिनाब नदी रेलवे ब्रिज, बइरबी-साईरंग नई लाइन रेलवे परियोजना आदि शामिल हैं.

Read More : Union Budget 2023 : जाने, खर्च करने के लिए सरकार के पास कहां से आता है पैसा और सरकार कहां करती है खर्च ?

Latest News

IPS Transfer : भोजराज पटेल बने मुंगेली के एसपी, गिरिजा शंकर पहुंचे पुलिस मुख्यालय…

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को जारी आदेश में दो भारतीय पुलिस सेवा के दो अधिकारियों का तबादला किया...

More Articles Like This