नवोदय विद्यालय में मनाई गई नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती 

Must Read

Netaji Subhash Chandra Bose’s birth anniversary celebrated in Navodaya Vidyalaya

सूरजपुर। जवाहर नवोदय विद्यालय- बसदेई, सूरजपुर में दिनांक 23 जनवरी 2023 को प्रातः कालीन सभा में भारत के स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी, आजाद हिंद फौज के संस्थापक, महान क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस की जयंती हर्षोल्लास पूर्वक मनाई गई।

कार्यक्रम के शुभारंभ में विद्यालय प्राचार्य डॉ. राजेंद्र यदु एवं समस्त शिक्षकों द्वारा नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन किया गया। हिन्दी के शिक्षक श्री वी.सी. गिरी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि “सुभाष चंद्र बोस जी हमारे देश के एक युवा क्रांतिकारी नेता थे। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में अपनी अहम भूमिका अदा की। उन्हें कई बार जेल जाना पड़ा मगर उन्होंने देशभक्ति का मार्ग नहीं छोड़ा।

इस अवसर पर श्री सी. के. चौहान ने अपने वक्तव्य में कहा कि “नेताजी सुभाष चंद्र बोस युगपुरुष थे। भारतवासी उन्हें सम्मान से नेताजी के नाम से संबोधित करते हैं। उन्होंने -“तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा”- का नारा दिया। उनकी देशभक्ति का नारा जय हिंद आज राष्ट्रभक्ति का प्रतीक स्वर बन चुका है।” कार्यक्रम में विद्यालय के छात्र छात्राओं ने देश प्रेम से ओत–प्रोत समूह गान एवं समूह नृत्य प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के अंत में विद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर राजेंद्र यदु ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि “नेताजी सुभाष चंद्र बोस भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक और परमवीर थे। उनके जन्मदिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्हें मैं शत-शत नमन करता हूँ।”नेताजी के योगदान को भारतवर्ष कभी भी विस्मृत नहीं कर सकता है।” कार्यक्रम में मंच का संचालक चितरंजन चौहान तथा धन्यवाद ज्ञापन विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक डॉ. जेड. एच. सिद्धिकी ने किया। इस अवसर पर विद्यालय के समस्त शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थीगण उपस्थित रहे।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This