छत्तीसगढ़ के राहुल पटेल को गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से किया जाएगा पुरस्कृत

Must Read

Rahul Patel of Chhattisgarh will be honored with National Bravery Award in New Delhi on Republic Day

रायपुर। गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में चौबेबांधा राजिम के राहुल पटेल को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार 2020-21 से पुरस्कृत किया जाएगा। पुरस्कार के तौर पर एक पदक, प्रमाण पत्र एवं राशि दी जाएगी। साथ ही विद्यालय के पढ़ाई पूरी करने तक वित्तीय सहायता भी दी जाती है। भारतीय बाल कल्याण परिषद नई दिल्ली द्वारा बहादुर बच्चों को राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार भारत में हर वर्ष 26 जनवरी की पूर्व संध्या दिए जाते हैं। 1957 में यह पुरस्कार शुरू किए गए थे।

इस वर्ष छत्तीसगढ़ के कुल 4 बच्चों का चयन किया गया है जिनमें से रायपुर की उन्नति शर्मा, चौबेबांधा राजिम गरियाबंद के राहुल पटेल, धमतरी की जानवी राजपूत, कोरबा की ज्योति जाहिरे हैं। इन चारों बच्चों का इस पुरस्कार के लिए चयन होने पर पूरा छत्तीसगढ़ गौरवान्वित महसूस कर रहा है। इधर, राजिम क्षेत्र में खुशी की लहर है। चौबेबांधा में तो चर्चा का माहौल बना हुआ है। राहुल के अदम्य साहस एवं उनकी सोच तथा जज्बा को लोग सलाम कर रहे हैं। 17 जनवरी को राहुल पटेल अपने पिता के साथ पुरस्कार लेने दिल्ली चले गए हैं इधर घर में खुशी का माहौल है।

उल्लेखनीय है कि गांव के पीलूराम यादव के दो वर्षीय पुत्र दानेश्वर यादव 17 अक्टूबर 2019 दिन गुरुवार को खेलते हुए शीतला तालाब में पहुंच गया। तालाब की गहराई 15 से 20 फीट थी। बालक तालाब में करीब 10 फीट दूर पानी में डूबने लगा था। तालाब के दूसरी ओर रंगमंच बना हुआ है जिसमें राहुल पटेल खेल रहा था। राहुल का ध्यान अचानक तालाब की ओर गया उसने देखा कि पानी में कोई छोटा बालक डूब रहा है स्थिति की गंभीरता को वह तुरंत भांप गया और डेढ़ सौ मीटर की दूरी तक दौड़ते हुए पहुंचा तथा जान की परवाह न करते हुए जो कपड़े पहने थे उनके साथ ही तालाब में छलांग लगा दी और वह डूबते हुए बालक दानेश्वर यादव को खींचकर तत्परता के साथ तालाब से बाहर निकाला। चूंकि राहुल को तैरना आता था। छोटे बच्चे राहुल की सूझबूझ ने दानेश्वर की जान बचा दी। यह खबर गांव वालों को लगी तो उन्होंने राहुल के साहस को सलाम करते हुए उन्हें गांव स्तर पर सम्मानित किया। सन् 2020 में गणतंत्र दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर में राज्यपाल अनुसुइया उइके ने शौर्य पुरस्कार से सम्मानित किया था।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This