एनएसएस की छात्राओं और रोको अऊ टोको के स्वयंसेवकों ने मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया

Must Read

एनएसएस की छात्राओं और रोको अऊ टोको के स्वयंसेवकों ने मिलकर स्वच्छता अभियान चलाया

सूरजपुर- शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय सूरजपुर की एनएसएस इकाई के तत्वाधान में सात दिवसीय शिविर का आयोजन ग्राम पर्री में किया जा रहा हैं। इसी क्रम में एनएसएस की छात्राओं और रोको टोको के स्वयंसेवकों ने मिलकर रैली के माध्यम से स्कूल परिसर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हाट बाजार, जल स्रोत और चौक चौराहों जैसे विभिन्न स्थानों पर स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया।

पारा मोहल्ला में जाकर लोगों से संपर्क तथा संदेश के माध्यम से स्वच्छ व्यवहार अपनाने के लिए जागरूक किया। जैसे -1. खाद्य पदार्थों की स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वच्छता, अन्य स्वच्छ व्यवहार को दैनिक जीवन में अपनाने की जानकारी, पॉलीथिन का प्रयोग न करें, जलस्रोत के आसपास कूड़ा न डालें, खाने और शौच या काम के बाद साबुन से हाथ धोएं, कचरे के निस्तारण के लिए कूड़ेदान का प्रयोग करें, शौचालय का उपयोग करके पर्याप्त पानी डालें।

अपने आस-पास रखे कूड़ेदान का प्रयोग करें, हमें खुले में शौच जाने की प्रवृत्ति को त्यागना चाहिए, जगह-जगह थूककर, कचरा डालकर गन्दगी नहीं फैलानी चाहिए, घर एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठान पर डस्टबिन का उपयोग करना चाहिए। इस जागरूकता अभियान में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी  पुष्पांजलि भगत, सहायक प्राध्यापक  रोहित कुमार सेठ, शिविर सहायक  वर्षा यादव, स्वयंसेवक के मुखिया शुभम दिवाकर एवं डीएमसी  संतोष साकत सक्रिय रूप से शामिल रहे। तथा उक्त कार्यक्रम के दौरान 37 परिवारों को जागरूक किया गया।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This