फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर 1800 पेंशनभोगियों से की ठगी, पुलिस ने किया गिरोह का पर्दाफाश

Must Read

फर्जी सरकारी वेबसाइट बनाकर 1800 पेंशनभोगियों से की ठगी, पुलिस ने किया गिरोह का पर्दाफाश

दिल्ली पुलिस ने एक गिरोह का पर्दाफाश किया है, जिसमें चार ठगों को गिरफ्तार किया गया है। इनपर 1800 पेंशनभोगियों को जीवन प्रमाण पत्र देने के बहाने ठगने का आरोप है। अधिकारियों ने बुधवार को ये जानकारी दी कि आरोपियों की पहचान अमित खोसा, कानव कपूर, बिनॉय सरकार और शंकर मोंडल के रूप में हुई है। पुलिस के मुताबिक, मामला तब सामने आया जब राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र से शिकायत मिली कि कुछ जालसाजों ने सरकारी पोर्टल से मिलती-जुलती वेबसाइट बना ली।

इस वेबसाइट पर अधिकांश कंटेंट वास्तविक सरकारी पोर्टल से कॉपी किया गया था और वे इस नकली वेबसाइट के माध्यम से जीवन प्रमाण सेवाओं के लिए लोगों से पैसा ले रहे थे। पुलिस ने कहा कि जीवन प्रमाण 10 नवंबर, 2014 को शुरू की गई भारत सरकार की एक पहल है। यह केंद्र सरकार, राज्य सरकार और अन्य सरकारी संगठनों के एक करोड़ पेंशनभोगियों के लिए एक बायोमेट्रिक-सक्षम डिजिटल सेवा है।

जांच के दौरान टीम ने वेबसाइट रजिस्ट्रार, बैंकों से कथित वेबसाइट की तकनीकी जानकारी, बैंक डिटेल और कॉल डिटेल जुटाई और उसकी छानबीन की। अधिकारी ने बताया कि तकनीकी जांच के आधार पर टीम ने उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और तेलंगाना में छापेमारी कर आरोपियों की पहचान की और उन्हें पकड़ लिया। पुलिस ने बताया कि उन्होंने एक लैपटॉप, 10 मोबाइल फोन और सिम कार्ड बरामद किए हैं।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This