मिलेट मिशन योजनांतर्गत शिविर लगाकर रागी बीज का किया गया निःशुल्क वितरण

Must Read

Free distribution of ragi seeds by setting up camp under Millet Mission Scheme

सूरजपुर। कलेक्टर इफ्फत आरा के निर्देशन व जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम व उपसंचालक कृषि श्री प्रदीप एक्का के मार्गदर्शन में सूरजपुर जिले के प्रत्येक विकासखंड में मिलेट मिशन योजनांतर्गत रागी बीज का वितरण निशुल्क शिविर लगा कर किया जा रहा हैं।

इसी क्रम में विकासखंड प्रतापपुर के सोनगरा सेंटर के चयनित ग्राम श्यामनगर में , बंशीपुर सेंटर के बंशीपुर ग्राम में, दुर्ती सेंटर के मरहठा ग्राम में क्रमश 90 एकर के लिए निशुल्क रागी बीज (मड़िया ) का वितरण लगभग 100 किसानों को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी अभिषेक सिंह के द्वारा 3 दिन में लगातार शिविर लगाकर किया गया। उक्त योजना के बारे में कृषि विस्तार अधिकारी अभिषेक सिंह जी ने बताया की माननी य मुख्यमंत्री व शासन के निर्देशानुसार मिलेट मिशन की शुरुवात पूरे छत्तीसगढ़ में की गयी है, जिसके तहत किसानों को पुराने समय जो कोदो, कुटकी, रागी, की खेती किया करते थे, जो अब हाइब्रिड धान के युग में विलुप्त सा होता जा रहा है, जिसके कारण अब सभी लोग विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित होते जा रहे हैं, उनसे बचने के लिए अब पुरी तरह से वर्मी कम्पोस्ट व मिलेट के उपयोग से ही नियंत्रण हो सकता है, इसलिए किसानों को बीज उपलब्ध करा कर सभी को इसका उत्पादन करने की सलाह दी जा रही हैं, साथ ही किसानों को इससे दोहरा लाभ भी है, जिसके तहत मिलेट खरीदी भी वनोपज समिति के माध्यम से निर्धारित समर्थन मूल्य पर की जानी है, जिससे इनके उत्पादन का एक अच्छा लाभांश भी प्राप्त हो सकता है, अतः सभी को इस खेती को अपनाने की सलाह दी जा रही है, साथ ही ग्राम पंचायत के पारा मोहल्लो के दीवारों पर नारा लिखवा कर भी प्रोतसाहित किया जा रहा हैं, निश्चित रूप से निकट भविष्य में एक अच्छा लाभ इस योजना का देखने को मिलेगा।

उक्त सभी ग्राम पंचायतो के वितरण शिविर में मंत्री प्रतिनिधि कुमार सिंहदेव, रविन्द्र सिंह, बनवारी लाल गुप्ता, तारा चंद सोनहा सरपंच श्यामनगर, गुलाब सिंह बंशीपुर, व सत्तीपारा सरपंच, रामायण गुप्ता, अनुविभागीय अधिकारी कृषि संदीप सिन्हा, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी नरेन्द्र रक्सेल, शिव शंकर यादव, कृषि विकास अधिकारी अचल राजवाड़े व भारी संख्या में ग्रामीण किसान उपस्थित रहें।

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This