सही निवेश से आपके बच्चे जवान होने पर बन जाएंगे अमीर, इन विकल्पों में करें निवेश

Must Read

With the right investment, your children will become rich when they are young, invest in these options

नई दिल्ली। बच्चे के जन्म के समय ही अगर उसके नाम से निवेश करना शुरू कर देते हैं तो बच्चे वयस्क होने तक अमीर बन जाएंगे। इन्वेस्टमेंट एक्सपर्ट बलवंत जैन ने कहा कि निवेश के सटीक प्लान से आप अपनी संतान को जवान होने तक करोड़पति बना सकते हैं। उन्होंने कहा, यदि निवेश लक्ष्य कम से कम 7 साल है तो इक्विटी में निवेश करें। इसके अलावा निवेश को अलग-अलग साधनों में डायवर्सिफाई करें।

इन विकल्पों में करें निवेश

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान

इक्विटी फंड्स के अलावा लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के चाइल्ड प्लान में भी निवेश कर सकते हैं। ऐसे चाइल्ड प्लान एंडोमेंट और यूलिप दोनों विकल्पों में मिलते हैं। इनमें प्रीमियम की छूट का विकल्प भी होता है। यानी अभिभावक की मृत्यु होने पर बाकी प्रीमियम इंश्योरेंस कंपनी भरती है और बच्चे को नियत अवधि के बाद वांछित राशि मिलती है।

इक्विटी फंड्स

इक्विटी म्यूचुअल फंड्स में निवेश अच्छा विकल्प है। निवेशक 2-4 बेहतर प्रदर्शन करने वाले फंड्स में एसआईपी से निवेश शुरू कर सकते हैं। यदि 21 वर्ष की उम्र में बच्चे के लिए एक करोड़ रुपए चाहिए हैं, तो 12% सालाना रिटर्न के अनुमान से प्रति माह 9000 रुपए निवेश करने होंगे।

सुकन्या समृद्धि योजना

बेटी के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना भी अच्छी योजना है। निवेशक 10 वर्ष तक की बेटी के नाम पर उसके 14 वर्ष की होने तक निवेश कर सकते हैं। अभी इसमें सालाना 7.6% ब्याज मिलता है। बेटी के 21 वर्ष का होने पर आपको एकमुश्त रकम ब्याज सहित मिलेगी।

पीपीएफ खाता खुलवाएं

बच्चे के नाम पर पीपीएफ खाता खोलना भी अच्छा विकल्प है। पीपीएफ में 15 साल का लॉकइन पीरियड होता है। इसमें अभी 7.1% ब्याज मिल रहा है। साथ ही निवेश पर टैक्स छूट भी मिलती है। अधिक रिटर्न के लिए निवेश के इन सभी विकल्पों में इक्विटी फंड्स में अधिकतम हिस्सा रखें। इसके अलावा गोल्ड में भी निवेश कर सकते हैं।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This