एक ही शहर में 13 हज़ार मुर्दे ले रहे थे पेंशन, जानकारी के बाद हुई रोकी

Must Read

एक ही शहर में 13 हज़ार मुर्दे ले रहे थे पेंशन, जानकारी के बाद हुई रोकी

उत्तरप्रदेश के हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर हो रहे सत्यापन कार्य में समाज कल्याण विभाग को भारी गड़बड़ी मिली है। सत्यापन के दौरान पता चला कि पेंशन का लाभ उन 13 हजार से ज्यादा लोगों को मिल रहा है जो इस दुनिया में हैं ही नहीं। मतलब उनकी मौत हो चुकी है। लेकिन फिर भी उनके खाते में पेंशन के रुपये जा रहे हैं। इसके साथ ही 45 हजार से ज्यादा इस तरह के लाभार्थी पाए गए जो अपने पते पर ही नहीं रह रहे हैं।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि इस तरह लोगों की पेंशन ब्लॉक कर दी गई है। वेरिफिकेशन पूरी होने के बाद ही उन्हें पेंशन दी जाएगी। विभाग ने इन सभी पेंशन धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए कहा है। वहीं मृत पेंशन धारकों के मामले में समाज कल्याण विभाग उनकी मृत्यु को लेकर जानकारी जुटा रहा है।

दरअसल यूपी सरकार के समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर वेरिफिकेश का कार्य किया जा रहा है। वेरिफिकेशन के दौरान पेंशन धारकों का आधार प्रमाणीकरण कराया जाता है। योगी सरकार के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग को सभी वृद्धावस्था पेंशन धारकों का सत्यापन करने का निर्देश दिया था।

जिले में 1 लाख 42 हजार 495 वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं। जिनमें से अभी तक 97 हजार 398 लोग पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं। जबकि 45 हजार 470 पेंशन धारक अपने पते पर ही नहीं मिले। अधिकारी के मुताबिक 13 हजार 803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है। उन्होंने बताया कि 45 हजार 470 पेंशनधारकों की पेंशन रोक दी गई है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This